घबराएं नहीं, हर सर्दी, खांसी व बुखार कोरोना नहीं है : सिविल सर्जन

बेगूसराय तेजी से जिला में बढ़ रही कोरोना की दूसरी लहर के कारण आमजनों में भय बढ़ता

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 09:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 09:43 PM (IST)
घबराएं नहीं, हर सर्दी, खांसी व बुखार कोरोना नहीं है : सिविल सर्जन
घबराएं नहीं, हर सर्दी, खांसी व बुखार कोरोना नहीं है : सिविल सर्जन

बेगूसराय : तेजी से जिला में बढ़ रही कोरोना की दूसरी लहर के कारण आमजनों में भय बढ़ता ही जा रहा है। भय का बढ़ना लाजमी ही है क्यों कि बीते चार पांच दिनों से जिला में भी प्रतिदिन ढाई से तीन सौ लोग कोरोना संक्रमित चिन्हित हो रहे हैं। कुछ लोगों की मौत की भी खबर भी आ रही है। हालांकि जिला में वैक्सीनेशन कार्य भी काफी तेजी से हो रहा है। अधिकांश चिकित्सक मानते हैं कि आमजन घबरा रहे हैं। जिससे उनके मानसिक सोच प्रभावित हो रही है। भय बिल्कुल नहीं करें क्योंकि भय से आदमी कमजोर पड़ जाता है, जिससे व्यक्ति की प्रतिरोधी क्षमता क्षीण होती है। इसलिए पैनिक होने के बदले सकारात्मक सोच रखते हुए सावधानी बरतें ताकि कोरोना को हराने में मदद मिल सके।

--------------------

यह सच है कि जिला में कोरोना की दूसरी लहर में काफी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। लेकिन जिलावासियों को घबराने की जरूरत नहीं है। हमारे जिला का स्वास्थ्य प्रशासन कोरोना को हराने के लिए पूरी तरह से सजग है। यहां इलाज के लिए पर्याप्त दवा, बेड, ऑक्सीजन आदि की पूरी व्यवस्था है। जिला में कुल 655 बेड के एक दर्जन अस्पताल को तैयार रखा गया है। जिसमें 315 बेड ऑक्सीजन युक्त है। वर्तमान में जिला में सोमवार तक 87 रोगियों का इलाज आइसोलेशन वार्ड में किया जा रहा है। इसलिए घबराऐं नहीं बल्कि सतर्क रहें। अफवाह पर ध्यान न दें।

कोविड के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. अरुण कुमार कोविड की पहली लहर के थमते ही आमजनों में कोरोना का भय धीरे धीरे सामान्य हो गया था। इसलिए आमजन पूर्णरूपेण कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी एवं उसके प्रति पूर्णत: लापरवाह हो गए थे। जिसका परिणाम है कि कोविड की दूसरी लहर के चलते ही काफी संख्या में लोग प्रभावित होने लगे। अभी भी बिलंब नहीं हुआ है सावधानी बरतकर इसबार भी उसको हराया जा सकता है। स्वास्थ्य प्रशासन को सहयोग करें। अपने जिला में कोविड मरीजों की इलाज की पूरी व्यवस्था है। हमारे यहां सदर अस्पताल में दो वेंटिलेटर युक्त बेड, योग्य चिकित्सक, पर्याप्त दवा, जिला के आधा दर्जन से अधिक हॉस्पीटल कोरोना मरीजों के तैयार है।

अधीक्षक सदर अस्पताल, डॉ. आनंद कुमार शर्मा सर्दी, खांसी और बुखार के अलावा शरीर के हर अंगों में दर्द, सांस लेने में परेशानी आदि की शिकायतें हो तो आमजन अपने निकट के अस्पताल में जांच अवश्य कराएं। जिला में तीन प्रकार की जांच की सुविधा निश्शुल्क उपलब्ध है। रैपिड एंटी जेन, आरटी-पीसीआर एवं ट्रू-नेट मशीन से जांच की जा रही है। एंटी जेन से आधे घंटे में, ट्रू-नेट से 24 घंटे में एवं आरटीपीसीआर से तीन से चार दिन में रिपोर्ट मिलती है। जांच में पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर स्वयं को आइसोलेट कर लें एवं चिकित्सकों की सलाह लेकर अपना समुचित इलाज कराएं। कोविड के सभी प्रोटोकॉल का पालन करें।

कोविड जांच के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. रतीश रमण वर्तमान में मौसम परिवर्तन के कारण काफी संख्या में लोग सर्दी, खांसी और बुखार की चपेट में आ रहे हैं। हर सर्दी, खांसी व बुखार कोरोना संक्रमण होने का लक्षण नहीं होता है। इसलिए कोरोना के और अन्य किसी प्रकार के लक्षण होने पर जांच अस्पताल में जाकर अवश्य कराएं। जांच में अगर पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर चिकित्सकों से सलाह लेकर सावधानी पूर्वक इलाज अवश्य कराएं। इलाज सभी सरकारी अस्पताल में मुफ्त किया जा रहा है। जिला में साढ़े छह सौ से अधिक बेड के कुल 13 अस्पताल तैयार हैं। जिसमें 315 ऑक्सीजन युक्त बेड हैं।

सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार झा

.......................

जिला की वर्तमान स्थिति : सोमवार तक के आंकड़े

जिला में अबतक संक्रमितों की कुल संख्या : 10310

जिला में अबतक वैक्सीन लेने वाले की संख्या : 1,77,676

जिला में कुल जांच केंद्रों की संख्या : 17

वर्तमान में होम आइसोलेशन में इलाजरत : 1800

वर्तमान में आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों की संख्या : 87

जिला में स्वस्थ्य होने पर डिस्चार्ज मरीजों की संख्या : 8465

chat bot
आपका साथी