डीएम ने 15 जून तक बांध मरम्मत कर रिपोर्ट सौंपने का दिया आदेश

बेगूसराय रविवार को बेगूसराय के डीएम अरविद कुमार वर्मा ने मटिहानी से साहेबपुर कमाल तक

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 09:18 PM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 09:18 PM (IST)
डीएम ने 15 जून तक बांध मरम्मत कर रिपोर्ट सौंपने का दिया आदेश
डीएम ने 15 जून तक बांध मरम्मत कर रिपोर्ट सौंपने का दिया आदेश

बेगूसराय : रविवार को बेगूसराय के डीएम अरविद कुमार वर्मा ने मटिहानी से साहेबपुर कमाल तक बांधों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारी को 15 जून तक बांध की मरम्मत कर रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया। मटिहानी में खड़कपुर पुलिया के निरीक्षण के दौरान उन्होंने पुलिया को बाढ़ से पूर्व पूर्ण करने का निर्देश दिया। छितरौर गंगा घाट के निरीक्षण के क्रम में मटिहानी के विधायक राजकुमार सिंह ने डीएम से मुलाकात कर गंगा कटाव से विस्थापित लोगों को पुनर्वासित करने की मांग की।

मटिहानी में बाढ़ पूर्व तैयारी को लेकर डीएम अरविद कुमार वर्मा ने गुप्ता लखमीनियां बांध एवं सनहा- गोरगामा बांध का जायजा लिया। उन्होंने खोरमपुर, छितरौर, नयागांव, गोरगामा, कौवाकोल आदि स्थानों पर बांध की कमजोर स्थिति को देख विभागीय पदाधिकारी को दुरुस्त करने का निर्देश दिया। इसके बाद कौवाकोल, खड़कपुर ढाला के समीप आरडब्ल्यू द्वारा बनाई जा रही पुलिया का भी जायजा लिया। यहां मौजूद गोरगामा पंचायत के मुखिया शंकर सिंह ने पुलिया नहीं रहने से सात गांवों के लोगों को आवागमन में हो रही कठिनाई से अवगत कराया। जिस पर डीएम ने तत्काल कार्रवाई करते हुए विभागीय अभियंता से दूरभाष पर बात कर उपस्थित होने का निर्देश दिया। मौके पर सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी, मटिहानी बीडीओ भुवनेश मिश्र, सीओ उपेंद्र कुमार, नयागांव थानाध्यक्ष माधव कुमार, खोरमपुर मुखिया प्रतिनिधि रंजन सिंह, पंचायत समिति सदस्य मनोहर कुमार सिंह सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

बलिया में गंगा नदी के उत्तर सनहा-गोरगामा-चेचियाही बांध का के दौरान कौआकोल, फतेहपुर, तुलसीटोल, शादीपुर होते हुए चेचियाही बांध मीरअलीपुर चौक पर पहुंचे। उन्होंने भगतपुर बहियार कटिग के पास जलजमाव के निराकरण को लेकर एसडीओ डॉ. उत्तम कुमार से बातचीत की। इसके बाद मीरअलीपुर चौक के पास उपस्थित अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से बातचीत की। उन्होंने बांध की जहां कमजोर स्थिति है, उसे दुरुस्त करने का निर्देश दिया। मौके पर बलिया एसडीओ डॉ. उत्तम कुमार, थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर संजय कुमार सिंह, बीडीओ विकास कुमार, सीओ अमृतराज बंधु, कार्यपालक अभियंता बाढ़ नियंत्रण विभाग के महेश प्रसाद सिंह, एसडीओ कविद्र कुमार सिंह, कनीय अभियंता निरंजन कुमार अनल, जदयू युवा उपाध्यक्ष मृत्युंजय कुमार आदि मौजूद थे।

साहेबपुर कमाल में डीएम चेचियाही बांध का निरीक्षण कर अवध तिरहुत पथ से पंचवीर, साहेबपुर कमाल होते हुए एनएच 31 के रास्ते हीराटोल गांव के समीप बांध पर बन रहे सड़क का निरीक्षण किया। वे बांध की कम ऊंचाई पर चिता व्यक्त करते हुए इसे और ऊंचा करने का निर्देश दिया। बताया गया कि चेचियाही बांध से सनहा, समस्तीपुर, फुलमालिक, खरहट, छर्रापट्टी होते हुए हीराटोल गांव तक बांध पशुओं के आवागमन, रेन कट, चिमनी की गाड़ियों के आवागमन के चलते क्षतिग्रस्त हो गया है। उसे दुरुस्त करने का आदेश दिया। मौके पर बलिया एसडीओ एवं डीएसपी के अलावा बीडीओ श्रीनिवास, सीओ जयकृष्ण प्रसाद, थानाध्यक्ष दिनेश कुमार, प्रमुख मनोज कुमार आदि मौजूद थे। मटिहानी विधायक ने डीएम से मिलकर पुनर्वास का मामला उठाया

डीएम से छितरौर गंगा घाट पर मिलकर विधायक राजकुमार सिंह ने गंगा कटाव से विस्थापित लोगों को पुनर्वासित करने की मांग की। बताया कि ये लोग लगभग 30 वर्षों से गुप्ता लखमीनियां बांध के किनारे बसे हुए हैं। इन परिवारों की स्थिति बहुत दयनीय है। विधायक ने बताया कि नयागांव में भी पुनर्वास कराया गया है। इसमें चार सौ परिवार सरकारी जमीन पर बसे हुए हैं। परंतु, उन्हें वर्षों बाद भी बासगीत का पर्चा नहीं दिया गया है। इससे वे लोग सरकारी सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। जिस पर डीएम ने सीओ उपेंद्र कुमार से जानकारी ली। सीओ ने बताया कि सूची बना ली गई है, कुछ दिनों में बचे हुए विस्थापितों को पुनर्वासित कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी