ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए प्रयासरत है जिला प्रशासन : डीएम

ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता के लिए प्रयासरत है जिला प्रशासन : डीएम

बेगूसराय डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि जिले में चिकित्सकीय उपयोग के लिए ऑक्सीजन की

JagranSat, 17 Apr 2021 09:52 PM (IST)

बेगूसराय : डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि जिले में चिकित्सकीय उपयोग के लिए ऑक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रशासन प्रयासरत है। ऑक्सीजन की कमी संबंधी संभावित परिस्थितियों के मद्देनजर ऑक्सीजन सप्लाई वाली विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय स्थापित की जा रही है। इसी समन्वय के कारण एक एजेंसी द्वारा आज शनिवार से जिले में ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। जिले के जिन अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिडर की आवश्यकता है, वे सदर एसडीओ से समन्वय स्थापित कर ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं। वे शनिवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में शहर के निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों व अधिकारियों के साथ आहूत बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में डीएम ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जिले में फिलहाल गैर चिकित्सकीय एवं औद्योगिक उपयोग के लिए ऑक्सीजन का उपयोग ना हो। डीएम ने कहा कि ऑक्सीजन की अनुपलब्धता की स्थिति में जिला प्रशासन के सहयोग की आवश्यकता हो, तो तत्काल स्थानीय प्रशासन एवं अस्पताल प्रशासन को सूचित करें। उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में आपसी समन्वय से ही कोविड-19 महामारी के प्रभावों को कम किया जा सकता है। इसलिए चिकित्सा जगत के सभी प्रतिनिधि जिला प्रशासन द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने तथा न्यूनतम जीवन नुकसान के लिए किए जाने वाले प्रयासों में अपना सकारात्मक योगदान करें। बैठक के दौरान अस्पताल प्रतिनिधियों से ली गई जानकारी के आधार पर उन्होंने जिले में कोविड-19 प्रभावित व्यक्तियों के इलाज में प्रयुक्त रेमिडिसिवर एवं फेवीफ्लू की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को ड्रग इंस्पेक्टर से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

इससे पूर्व उन्होंने बैठक में मौजूद सभी निजी अस्पताल के प्रतिनिधियों से उनके अस्पताल में कोविड प्रभावित व्यक्तियों के इलाज की आवश्यक सुविधाओं से युक्त डेडिकेटेड बेड के संबंध में जानकारी प्राप्त की तथा उनसे अपील करते हुए कहा कि अपने स्तर से कोविड-19 संक्रमित गंभीर मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की कमी न रखें। डीएम ने यह भी कहा कि जिले के वैसे अस्पताल जो डेडिकेटेड तौर पर कोविड प्रभावित व्यक्तियों के इलाज के लिए बेड आरक्षित करने के इच्छुक हैं, वे सदर अस्पताल से समन्वय स्थापित की अनुमति के लिए अनुरोध कर सकते हैं। सभी अस्पताल के प्रतिनिधियों को उन्होंने इलाजरत कोविड मरीजों के साथ-साथ सैंपल टेस्टिग संबंधी डाटा भी निर्धारित पोर्टल पर इंट्री करने का निर्देश दिया। ताकि पॉजिटिव मामलों का अनुश्रवण ससमय प्रारंभ हो सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान में न तो खुद पैनिक हों और न ही दूसरों को पैनिक होने दें। मौके पर डीडीसी सुशांत कुमार, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा, डीपीएम शैलेशचंद्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, डब्लूएचओ के सीएमओ गीतिका शंकर समेत विभिन्न निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.