मजदूर दिवस पर श्रम कानून में किए संशोधन को वापस लेने की मांग

बेगूसराय मजदूर दिवस पर मजदूर यूनियनों एआइएसएफ एवं भाकपा-माले ने शिकागो के शहीदों को

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 May 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 02 May 2021 09:45 PM (IST)
मजदूर दिवस पर श्रम कानून में किए संशोधन को वापस लेने की मांग
मजदूर दिवस पर श्रम कानून में किए संशोधन को वापस लेने की मांग

बेगूसराय : मजदूर दिवस पर मजदूर यूनियनों, एआइएसएफ एवं भाकपा-माले ने शिकागो के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कहीं प्रतिरोध सभा तो कहीं विचार गोष्ठी आयोजित की गई।

बेगूसराय में मजदूर दिवस के अवसर पर शनिवार को विभिन्न संगठनों ने कार्यक्रमों का आयोजन किया। एक्टू से जुड़े ईस्ट सेंट्रल रेलवे इंपलाइज यूनियन द्वारा बेगूसराय रेलवे स्टेशन परिसर में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए यूनियन के सोनपुर मंडल के संयुक्त सचिव घनश्याम पासवान ने कहा कि कोरोना की आड़ में केंद्र सरकार ने पूंजीपतियों को निजीकरण के रास्ते देश लूटने का अवसर दे दी है। पूंजीपतियों को मिले अवसर का परिणाम ही है कि आज कोरोना देश में हाहाकार मचा रहा है। कार्यक्रम को एक्टू नेता चंद्रदेव वर्मा, दिलीप कुमार सिंह, चंद्रमौली महतो, दिनेश सिंह, उमेश रजक, बिरजू महतो, श्रीकांत पासवान, जयजयराम महतो आदि ने भी संबोधित किया। सीटू एवं माकपा के जिला कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम को दिनेश प्रसाद सिंह, सुरेश यादव, अंजनी कुमार सिंह, सुरेंद्र साह, अभिनंदन झा, सुरेश प्रसाद सिंह आदि ने भी संबोधित किया तथा मजदूरों के हक में मजबूती से संघर्ष चलाते रहने का संकल्प लिया। शहीद सुखदेव सिंह समन्वय समिति द्वारा सर्वोदय नगर में आयोजित कार्यक्रम को शिक्षक नेता अमरेंद्र कुमार सिंह, डॉ. चंद्रशेखर चौरसिया, संतोष कुमार रावत, राजा कुमार, महेश कुमार, आर्यन कुमार आदि ने संबोधित किया।

इधर बरौनी तेल शोधक मजदूर यूनियन द्वारा मई दिवस पर यूनियन कार्यालय सूरज भवन में झंडोत्तोलन यूनियन के कार्यकारी अध्यक्ष आशुतोष कुमार सिंह के द्वारा किया गया। इसके बाद शिकागो के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर केंद्रीय ट्रेड यूनियन एटक के राज्य सचिव ललन कुमार ने कहा कि फिर से वैश्विक स्तर पा पूंजीपति के पक्षी में कानून बनाए जा रहे हैं। भारत भी उससे अछूता नहीं है। जरूरत है फिर से दुनिया के मेहनतकशों को एक साथ होकर संघर्ष करने की। यूनियन के अतिरिक्त महासचिव संजीव कुमार ने कहा कि यूनियन के अधिकारों को खत्म किया जा रहा है। मौके पर साइमन मुर्मू, पुरुषोत्तम कुमार, बालमुकुंद कुमार, भोगेंद्र कुमार कमल, राजनीति सिंह, अरुण कुमार सिंह आदि मौजूद थे।

बीहट में मजदूर दिवस पर एटक बेगूसराय जिला परिषद के द्वारा बीहट पार्टी कार्यालय में विचार गोष्ठी आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता ज्ञानी तांती ने की । गोष्ठी को संबोधित करते हुए एटक बेगूसराय के महासचिव प्रहलाद सिंह ने कहा कि

मजदूरों ने अपनी शहादत की बुनियाद पर विश्व में आठ घंटे काम आठ घंटे आराम और आठ घंटे अपना काम के साथ कुर्बानी देकर जीत हासिल की। उन्होंने कहा भारत सरकार की मजदूर विरोधी नीति के खिलाफ संघर्ष को तेज करेंगे। एटक के राज्य उपाध्यक्ष ललन लालित्य ने कहा कि महासचिव अमरजीत कौर ने आइएलओ में अपील दायर कर मजदूरों की लड़ाई को आगे बढ़ाने का काम किया है। इसलिए हमें एकजुट होकर मई दिवस पर संघर्ष को तेज करने का संकल्प लेना होगा। मौके पर राजनीति सिंह, रामाधार सिंह, उपेंद्र सिंह, अशोक रजक, भोला तांती, लालन राय, राकेश सिंह, योगेंद्र सिंह, राजेश कुमार आदि ने भी संबोधित किया।

बरौनी में मजदूर दिवस पर एआइएसएफ के राष्ट्रव्यापी आह्वान पर तेघड़ा अंचल द्वारा विभिन्न मांगों को लेकर सरकार के विरुद्ध प्रतिरोध सभा आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता चंदन कुमार ने की। सभा को संबोधित करते हुए भाकपा जिला सचिव मंडल सदस्य जुलूम सिंह एवं एआइएसएफ तेघड़ा के अंचल सचिव मो. हशमत उर्फ बालाजी ने कहा कि आज के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम में तीन मांगे हैं - बनेगा भगत सिंह रोजगार गारंटी कानून लागू करने, सभी बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर रोजगार देने, श्रम कानून में किए गए संशोधन को वापस लेने की मांगें शामिल हैं। कहा, इन मांगों को नहीं माना जाएगा तो एआइएसएफ सरकार के खिलाफ आंदोलन करेगी। मौके पर एआइएसएफ तेघड़ा के प्रखंड उपाध्यक्ष मोहम्मद सिराज, एआइएसएफ गौरा- तीन के अध्यक्ष प्रिस कुमार, छात्र नेता चंदन कुमार, मोहम्मद आरिफ, राजेश कुमार, कंचन किशोर, राजकिशोर सिंह, मोहम्मद तौसीफ रजा, परमानंद सिंह आदि मौजूद थे।

बलिया में भाकपा-माले पार्टी कार्यालय पर भाकपा माले एवं रसोइया संघ एक्टू ने संयुक्त रूप से मजदूर दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए। इसकी अध्यक्षता रसोइया संघ की महिला नेत्री किरण देवी ने की। कार्यक्रम में अमेरिका के शिकागो में शहीद हुए अमर शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। रसोइया दीदी एवं पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भाकपा माले के जिला सचिव दिवाकर कुमार ने कहा कि आजादी के बाद मजदूरों के हासिल अधिकार को मोदी सरकार पूंजीपतियों के हित में चार कोड बिल लाकर समाप्त कर रही है।

chat bot
आपका साथी