भगवानपुर में 478 पदों पर 1648 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

बेगूसराय। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में बुधवार को भगवानपुर प्रखंड के 478 पदों पर 1648 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम एवं बैलेट बाक्स में बंद हो जाएगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में एवं बेगूसराय जिले में यह चुनाव प्रथम चरण में भगवानपुर प्रखंड में कराया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 06:49 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 06:49 PM (IST)
भगवानपुर में 478 पदों पर 1648 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज
भगवानपुर में 478 पदों पर 1648 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

बेगूसराय। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में बुधवार को भगवानपुर प्रखंड के 478 पदों पर 1648 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम एवं बैलेट बाक्स में बंद हो जाएगा। मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी निर्देश के अनुसार पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में एवं बेगूसराय जिले में यह चुनाव प्रथम चरण में भगवानपुर प्रखंड में कराया जा रहा है। चुनाव को लेकर मंगलवार को सभी मतदान केंद्रों पर चुनाव सामग्रियों के साथ मतदान कर्मियों को रवाना कर दिया गया। चुनाव सामग्री वितरण केंद्र आरबीएस कालेज तेयाय बनाया गया था। चुनाव सामग्री वितरण केंद्र पर दिनभर मतदान कर्मियों की गहमागहमी रही। सुरक्षाकर्मियों के साथ सभी मतदान केंद्रों पर मंगलवार की देर शाम तक मतदान कर्मी पहुंचते रहे। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। मतदान को लेकर चुनाव सामग्री केंद्र पर डीएम सह जिला निर्वाची पदाधिकारी अरविद कुमार वर्मा एवं एसपी अवकाश कुमार ने पहुंचकर चुनाव की तैयारियों का जायजा लिया। डीएम ने कहा कि प्रशासन निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने को लेकर संकल्पित है। उन्होंने कहा कि संपूर्ण प्रखंड को दो जोन में बांटा गया है। प्रत्येक दो पंचायत पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। एक सेक्टर के अंदर आठ से 10 बूथ बनाए गए हैं। सभी बूथों पर बोगस मतदान की रोकथाम के लिए मतदान से पूर्व मतदाताओं को बायोमीट्रिक सिस्टम से सत्यापन के पश्चात ही मतदान की अनुमति होगी। मतदान के बीच बोगस मतदान करते पकड़े जाने पर संबंधित व्यक्ति पर तत्काल एफआइआर कराने का आदेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान सुचारू रूप से कराने को लेकर पीसीसीपी पदाधिकारी को लगाया गया है। प्रत्येक पीसीसीपी पदाधिकारी को दो मतदान केंद्र का प्रभार सौंपा गया है। पीसीसीपी पदाधिकारी का कार्य मतदान शुरू होने के साथ ही चुनाव को सुचारू रूप से संपन्न कराना है। बूथों पर तैनात पीठासीन पदाधिकारी हर हाल में अपना मोबाइल चालू रखेंगे। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन संपूर्ण प्रखंड क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर प्रशासन की नजर बनी रहेगी। मतदान केंद्रों पर बेमतलब मजमा लगाने, शांति भंग करने, चुनाव कार्य में बाधा पहुंचाने, मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान करने का दबाव बनाए जाने अथवा मतदान केंद्र के आसपास प्रतिबंधित इलाके में धुम्रपान, गुटखा अथवा नशा का सेवन करते पाए जाने पर संबंधित व्यक्ति पर कानूनी कार्रवाई करने का आदेश दिया गया है। जिला निर्वाची अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्र बाजार समिति बेगूसराय में बनाया गया है। मतगणना एक व दो अक्टूबर को होगी।

प्रखंड निर्वाची अधिकारी के अनुसार, प्रखंड क्षेत्र में 53951 महिला एवं 60432 पुरुष कुल एक लाख 14 हजार 383 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में 121 मतदान केंद्र अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं। 16 मतदान केंद्र नक्सल प्रभावित, 56 मतदान केंद्र संवेदनशील एवं 23 मतदान केंद्र सामान्य घोषित किए गए हैं। प्रखंड निर्वाची अधिकारी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र की जोकिया पंचायत के सभी नौ मतदान केंद्रों को नक्सल प्रभावित मतदान केंद्र करार दिया गया है।

chat bot
आपका साथी