रेन कट से नदैल घाट पुल के पहुंच पथ पर मंडरा रहा खतरा

भाग की मिट्टी का हो रहा है तेजी से कटाव - सड़क ध्वस्त होने से प्रखंड एवं अनुमंडल मुख्यालय से टूट जाएगा संपर्क संवाद सहयोगी बखरी (बेगूसराय) वर्षा के आरंभ के साथ ही बन रहा रेन कट सड़कों और नदी के कछारों के लिए खतरनाक बनता जा रहा है। रेन कट से क्षेत्र की बागमती नदी पर बने नदैल घाट पुल के पहुंच पथ पर भी खतरा मंडराने लगा है। वर्षा के कारण सड़क के पूरब भाग की मिट्टी तेजी से कट कर नदी में समाती जा रही है। जिसकी रोकथाम के लिए यदि त्वरित उपाय नहीं कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 07:01 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 07:01 PM (IST)
रेन कट से नदैल घाट पुल के पहुंच पथ पर मंडरा रहा खतरा
रेन कट से नदैल घाट पुल के पहुंच पथ पर मंडरा रहा खतरा

बेगूसराय। वर्षा के आरंभ के साथ ही बन रहा रेन कट सड़कों और नदी के कछारों के लिए खतरनाक बनता जा रहा है। रेन कट से क्षेत्र की बागमती नदी पर बने नदैल घाट पुल के पहुंच पथ पर भी खतरा मंडराने लगा है। वर्षा के कारण सड़क के पूरब भाग की मिट्टी तेजी से कट कर नदी में समाती जा रही है। जिसकी रोकथाम के लिए यदि त्वरित उपाय नहीं किए गए तो पहुंच पथ के ध्वस्त होने की आशंका है। ऐसा होने पर क्षेत्र की बड़ी आबादी का संपर्क प्रखंड और अनुमंडल मुख्यालय से टूट जाएगा।

उक्त स्थान पर बने रेन कट के लिए स्थानीय लोग नदी में काम कर रहे संवेदक की लापरवाही को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। स्थानीय गल्ला व्यवसायी अनुज कुमार, दुकानदार बिरजू कुमार, कालेश्वर महतो, विद्या महतो, पप्पू खलीफा आदि ने बताया कि पहले सब कुछ ठीक था। नदी की उड़ाही और बांध मरम्मत कार्य के समय फंसे जेसीबी मशीन को निकालने के लिए ट्रैक्टर का प्रयोग किया गया था, जिससे वहां की मिट्टी कट गई। संवेदक द्वारा उक्त स्थान को मरम्मत के बगैर यूं ही छोड़ दिया गया। वर्षा होने पर वहां मिट्टी का कटाव बढ़ गया। जिससे पीसीसी सड़क के नीचे की मिट्टी भी तेजी से कटती जा रही है। सड़क के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में नदी पार की बड़ी आबादी इससे प्रभावित होगी। नदी पार के बैरबा, विजयलख, बहोरचक, कोठियारा, चकहमीद, इमादपुर, बरियारपुर, खखरुआ मौजी आदि दर्जनों गांव सहित जिले की सीमा से सटी समस्तीपुर जिला की बड़ी आबादी की आवाजाही का एक मात्र साधन नदैल घाट पुल है। लोगों को अनुमंडल, प्रखंड और थाना पुलिस के अलावा बाजार जैसी जरूरतें इसी पुल के सहारे पूरी होती है। लोगों ने वर्षा से लगातार हो रहे कटाव की रोकथाम कर सड़क को बचाने की मांग प्रशासन से की है।

chat bot
आपका साथी