जिला के कुल 43 सेंटरों पर दिया गया टीका

बेगूसराय शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा सात सौ वाइल कोविड वैक्सीन प्राप्त होते ही रि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:32 PM (IST)
जिला के कुल 43 सेंटरों पर दिया गया टीका
जिला के कुल 43 सेंटरों पर दिया गया टीका

बेगूसराय : शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा सात सौ वाइल कोविड वैक्सीन प्राप्त होते ही रविवार को जिला के कुल 43 सेंटरों पर कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया गया है। उक्त जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा ने बताया कि जिला के सदर अस्पताल सहित सभी पीएचसी एवं कई पंचायतों में शिविर लगाकर कोविड टीकाकरण का कार्य चल रहा है। शनिवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के सात सौ वाइल कोविड वैक्सीन मिली है। वहीं रविवार को भी पांच सौ से अधिक वाइल मिलने की उम्मीद है।

जिला में कुल 17 जगहों पर हो रही है कोविड जांच

कोविड जांच के जिला नोडल पदाधिकारी डॉ. रतीश रमण ने बताया कि जिला में सदर अस्पताल के अलावा कुल 17 पीएचसी में कोविड जांच रैपिड एनटी जेन किट एवं आरटी-पीसीआर के माध्यम से की जाती है। वहीं सदर अस्पताल में ट्रूनेट मशीन के द्वारा जांच की जाती है। एंटी जेन जांच में नाक से स्वाव लेकर आधे घंटे में रिपोर्ट दे दी जाती है। वहीं आरटीपीसीआर में नाक एवं गले से स्वाव लेकर जांच की जाती है तथा ट्रू-नेट में भी नाक एवं गले से स्वाव लेकर मशीन के द्वारा जांच की जाती है जिसकी रिपोर्ट यहां दो दिनों के बाद आमजनों को मिलती है। वहीं आरटीपीसीआर का जो सैंपल पटना भेजा जाता है उसकी रिपोर्ट तीन से चार दिनों के बाद ही मिल पाती है।

इन 17 स्थानों पर हो रही है कोविड की जांच

ट्रू नेट सदर अस्पताल में, एंटी जेन और आरटी-पीसीआर जांच बछवाड़ा, मंसूरचक, भगवानपुर, तेघड़ा, बरौनी, वीरपुर, मटिहानी, सदर अस्पताल, चेरियाबरियारपुर, खोदाबंदपुर, छौड़ाही, गढ़प़रा, बखरी, नावकोठी, साहेबपुर कमाल, बलिया, डंडारी पीएचसी में किया जा रहा है। वहीं शाम्हो पीएचसी में सिर्फ रैपिड एंटीजेन किट से जांच कार्य किया जा रहा है। शनिवार को इन सभी सेंटरों पर की गई जांच के बाद जिला में कुल 301 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए हैं। शनिवार को जिला में कुल 5179 लोगों का हुआ कोविड टीकाकरण इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा ने बताया कि शनिवार का कुल 5179 लोगों ने कोविड का वैक्सीन लिया है। जिसमें एचसीडब्लू एवं एफएलडब्लू के 74, वृद्धजन 1785, तथा 45 से 59 वर्ष तक के 2397 लोगों को वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है। जबकि एचसीडब्लू एवं एफएलडब्लू के 202,वृद्धजन 60 से उपर के 478, तथा 45 से 59 वर्ष तक के 243 लोगों को कोविड वैक्सीन की दूसरी डोज दी गई है। डॉ. मिश्रा ने बताया कि रविवार को होने वाले कुल टीकाकरण की रिपोर्ट देर शाम तक विभाग को मिलने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी