खोदावंदपुर व नावकोठी प्रखंड की मतगणना आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

बेगूसराय जिले के खोदावंदपुर एवं नावकोठी प्रखंड में हुए मतदान के उपरांत 22 व 23 अक्टूबर श्

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 09:08 PM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 09:08 PM (IST)
खोदावंदपुर व नावकोठी प्रखंड की मतगणना आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी
खोदावंदपुर व नावकोठी प्रखंड की मतगणना आज, प्रशासनिक तैयारी पूरी

बेगूसराय : जिले के खोदावंदपुर एवं नावकोठी प्रखंड में हुए मतदान के उपरांत 22 व 23 अक्टूबर शुक्रवार व शनिवार को दोनों प्रखंड की मतगणना होगी। मतगणना को ले सभी प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा ने बताया कि खोदावंदपुर प्रखंड की मतगणना कृषि उत्पादन बाजार समिति एवं नावकोठी प्रखंड की मतगणना जीडी कालेज स्थित मतगणना हाल में होगी।

छह हाल में होगी मतगणना : दोनों प्रखंड की मतगणना के लिए छह-छह हाल निर्धारित किए गए हैं। जिसमें जिला परिषद, मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच एवं पंच के पदों की गिनती शामिल है। उक्त सभी पदों की गिनती अलग-अलग हाल में होगी।

दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त : शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना कार्य संपादित करने व मतगणना के दौरान विधि व्यवस्था संधारण को ले जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की है। शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराने के लिए मतगणना परिसर के मुख्य द्वार सहित अन्य स्थानों पर ड्राप गेट एवं चेक नाका बनाया गया है। इन स्थानों पर भी अलग-अलग दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

अधिकृत व्यक्ति को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति : मतगणना के दौरान मतगणना परिसर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम द्वारा अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश की अनुमति होगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने मुख्य प्रवेश द्वार पर मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की गहन जांच का निर्देश प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को दिया है। साथ ही वाहन पार्किंग के लिए भी अलग-अलग जगह निर्धारित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मतगणना परिसर में धारदार हथियार, आग्नेयास्त्र, माचिस, सिगरेट, पान मसाला आदि जैसे अन्य आपत्तिजनक वस्तुओं को निषेध किया गया है।

नियंत्रण कक्ष स्थापित : दोनों मतगणना स्थल पर नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई है, ताकि विधि व्यवस्था की समस्या या फिर अन्य तरह की समस्या उत्पन्न होने पर नियंत्रण कक्ष से नियंत्रण का कार्य किया जा सके। नियंत्रण कक्ष में भी अधिकारी व कर्मियों को प्रतिनियुक्त किया गया है।

पेयजल व अन्य व्यवस्था करने के निर्देश : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम ने मतगणना परिसर में पेयजल आदि की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। उन्होंने नगर आयुक्त को मतगणना परिसर की साफ-सफाई की व्यवस्था करने, अग्निशमन पदाधिकारी को अग्निशमन वाहन, सिविल सर्जन को मेडिकल कैंप आदि की व्यवस्था करने का निर्देश भी दिया है। मतगणना के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन को ले यातायात के पुलिस उपाधीक्षक को आवश्यक व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

chat bot
आपका साथी