जिले में शून्य से बढ़कर 17 तक पहुंचा कोरोना का आंकड़ा

बेगूसराय। एक तरफ समाज के बुद्धिजीवी वर्ग कोरोना फेज टू के फैलाव को लेकर चिंतित हैं। वहीं दूसरी ओर गांव से लेकर शहर व गली से लेकर मोहल्लों तक संक्रमण से बचाव में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। होली को लेकर रेलवे स्टेशन बस पड़ाव समेत बाजारों में चहल-पहल बढ़ी है लेकिन मास्क के उपयोग में बरती जा रही लापरवाही घातक साबित हो सकती है। सोमवार को बेगूसराय मुख्य बाजार की पड़ताल के दौरान एक-दो दुकानदार ही मास्क का उपयोग करते दिखे वहीं ट्रेनों से आने वाले अधिकांश लोग भी बिना मास्क के ही दिखे। बतातें चलें कि राज्य केंद्र व स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार मास्क के उपयोग की अनिवार्यता को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सतर्कता को लेकर होली के सार्वजनिक आयोजन पर भी पाबंदी लगाई गई है। वर्तमान में जिले में जिला मुख्यालय समेत तीन कंटेंटमेंट जोन बन चुके हैं जबकि एक्टिव मामलों की संख्या भी शून्य से बढ़ कर 17 तक पहुंच चुकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 05:57 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 05:57 PM (IST)
जिले में शून्य से बढ़कर 17 तक पहुंचा कोरोना का आंकड़ा
जिले में शून्य से बढ़कर 17 तक पहुंचा कोरोना का आंकड़ा

बेगूसराय। एक तरफ समाज के बुद्धिजीवी वर्ग कोरोना फेज टू के फैलाव को लेकर चिंतित हैं। वहीं दूसरी ओर गांव से लेकर शहर व गली से लेकर मोहल्लों तक संक्रमण से बचाव में लगातार लापरवाही बरती जा रही है। होली को लेकर रेलवे स्टेशन, बस पड़ाव समेत बाजारों में चहल-पहल बढ़ी है, लेकिन मास्क के उपयोग में बरती जा रही लापरवाही घातक साबित हो सकती है। सोमवार को बेगूसराय मुख्य बाजार की पड़ताल के दौरान एक-दो दुकानदार ही मास्क का उपयोग करते दिखे, वहीं ट्रेनों से आने वाले अधिकांश लोग भी बिना मास्क के ही दिखे। बतातें चलें कि राज्य, केंद्र व स्वास्थ्य विभाग के निर्देश पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार मास्क के उपयोग की अनिवार्यता को लेकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सतर्कता को लेकर होली के सार्वजनिक आयोजन पर भी पाबंदी लगाई गई है। वर्तमान में जिले में जिला मुख्यालय समेत तीन कंटेंटमेंट जोन बन चुके हैं, जबकि एक्टिव मामलों की संख्या भी शून्य से बढ़ कर 17 तक पहुंच चुकी है।

दोपहर 12 बजे मुख्य बाजार :

मुख्य बाजार के टेढीनाथ चौक के समीप सड़क किनारे महिला मास्क व कपड़े बेच रही है, लेकिन खुद संक्रमण से बचाव को ना तो मास्क का उपयोग हो रहा है और ना ही ग्राहकों को मास्क लगाने के लिए जागरूक ही किया जा रहा है। एक कपड़ा दुकानदार मास्क लगाकर दुकानदारी करते दिखे। मुख्य बाजार स्थित एक स्वर्ण व्यवसायी अपनी दुकान में बिना मास्क लगाए अपने सहयोगी से चर्चा करने में व्यस्त दिखे। हालांकि तस्वीर लेता देख वे झेंप गए और तुरंत मास्क लगाया लेकिन अन्य व्यवसायियों को मास्क के उपयोग के लिए जागरूक करने वाले जिम्मेदार लोगों द्वारा हो रही लापरवाही घातक भी हो सकती है। कर्पूरी स्थान से लेकर सदर अस्पताल तक जागरण की पड़ताल में यह बात सामने आई है कि लोग मोबाइल, पर्स व चश्मा लेना तो याद रखते हैं लेकिन मास्क भूल जाते हैं।

स्टेशन चौक : दिन के तीन बजे धूप की तपिश बढ़ी है। रेलवे स्टेशन पर किसी ट्रेन के आगमन की सूचना होने पर स्टेशन के मुख्य द्वारा पर ई रिक्शा चालकों में हलचल तेज हैं। स्टेशन से निकलने वाले यात्रियों में मुश्किल से पांच फीसद लोग ही मास्क का उपयोग करते दिख रहे है जबकि रेलवे के नियमों के अनुसार भी ट्रेन यात्रियों को मास्क का उपयोग अनिवार्य है। इधर ट्रैफिक चौक से लेकर रेलवे मालगोदाम तक एनएच पर ई रिक्शा, ऑटो, बस, सवारी वाहनों की आवाजाही तेज है लेकिन किसी चालक ने मास्क लगाया है। यात्रियों में भी मास्क के उपयोग को सजगता व सतर्कता का अभाव है।

chat bot
आपका साथी