कोरोना की रोकथाम के लिए अहम है टेस्टिग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग एवं वैक्सीनेशन : डीएम

बेगूसराय कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए ससमय टेस्टिग कॉन्टेक्ट ट्रेसिग एवं आवश्यक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 09:45 PM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 09:45 PM (IST)
कोरोना की रोकथाम के लिए अहम है टेस्टिग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग एवं वैक्सीनेशन : डीएम
कोरोना की रोकथाम के लिए अहम है टेस्टिग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग एवं वैक्सीनेशन : डीएम

बेगूसराय : कोविड-19 संक्रमण के रोकथाम के लिए ससमय टेस्टिग, कॉन्टेक्ट ट्रेसिग एवं आवश्यक ट्रीटमेंट के साथ-साथ वैक्सीनेशन का कार्य अहम है। इसलिए जरूरी है कि टेस्टिग के क्रम में प्रभावित पाए जाने वाले व्यक्तियों का कॉन्टेक्ट ट्रेसिग कर उनकी जांच भी सुनिश्चित कराई जाए। वे वीडियो काून्फ्रेंसिग के जरिए आयोजित अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहे थे। बैठक में सभी एसडीओ, बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी समेत अन्य भी शामिल थे। डीएम ने कहा कि जांच में पॉजिटिव मामले आने पर आवश्यकता अनुसार माइक्रो कंटेनमेंट जोन व कंटेनमेंट जोन बनाने, वहां स्टीकर चिपकाने, स्क्रीनिग करने, सैंपलिग करने एवं टेस्टिग करने का निर्देश अधिकारियों को दिया। कंटेनमेंट क्षेत्र में सभी व्यक्तियों की जांच सुनिश्चित करने तथा कोविड-19 से प्रभावित व्यक्तियों से फोन पर बात कर स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्राप्त करते रहने का निर्देश भी उन्होंने बैठक में दिया। प्रभावित व्यक्तियों का स्वास्थ्य खराब होने की स्थिति में आवश्यक इलाज उपलब्ध कराने को कहा।

वैक्सीनेशन का 13860 का लक्ष्य हासिल करें : बैठक में डीएम ने जिले में कोविड-19 के वैक्सीनेशन कार्य की स्थिति की भी समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए निर्धारित 13 हजार 860 का दैनिक लक्ष्य हासिल करें। प्रखंड वार वैक्सीनेशन की समीक्षा के दौरान टीकाकरण सत्र स्थलों पर निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने का निर्देश उन्होंने सभी बीडीओ को दिया। इसके लिए सभी बीडीओ को प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं जीविका के प्रखंड परियोजना पदाधिकारी के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश उन्होंने दिया। वहीं नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को भी वार्ड सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित कर पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया।

चलाएं अभियान : कोविड-19 के बढ़ रहे संक्रमण पर रोक लगाने के लिए उन्होंने सभी एसडीओ को सघन मास्क जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया। सार्वजनिक वाहनों में क्षमता के अनुरूप ही सवारी ले जाने के निर्देशों का अनुपालन करवाने तथा निर्देशों का उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने का निर्देश उन्होंने दिया। डीएम ने आम लोगों से भी कोविड-19 के प्रोटोकॉल के अनुपालन की अपील की।

12 और मिले कोरोना संक्रमित, सात हुए डिस्चार्ज

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : जिले में कोरोना वायरस से 12 और व्यक्ति संक्रमित मिले हैं। अब यहां संक्रमितों की कुल संख्या 08 हजार 486 हो गई है। कोरोना वायरस से संक्रमित सात और व्यक्ति स्वस्थ भी हुए, जिन्हें मंगलवार को डिस्चार्ज किया गया। अब यहां स्वस्थ होने वालों की कुल संख्या 07 हजार 371 हो गई है। वर्तमान में यहां एक्टिव मामलों की संख्या 82 है। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहा कि नए संक्रमित पाए गए व्यक्तियों के संदर्भ में स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत कार्रवाई की जा रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लोगों से मास्क का प्रयोग करने, शारीरिक दूरी का अनुपालन करने तथा नियमित अंतराल पर हाथों की सफाई करने की अपील भी उन्होंने की है। टीकाकरण करवाए हुए लोगों से भी उन्होंने कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी