कांवर यात्रा पर लगी रोक, नहीं लगेगा बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला

बेगूसराय। 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है परंतु इस वर्ष भी कोरोना को लेकर बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला के अवसर पर कांवर यात्रा का आयोजन नहीं होगा। कोरोना को लेकर वर्षों से बाबा हरिगिरिधाम आने वाले लोगों के लिए बाबा भोलेनाथ का जल अर्पण और दर्शन दुर्लभ हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 06:42 PM (IST)
कांवर यात्रा पर लगी रोक, नहीं लगेगा बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला
कांवर यात्रा पर लगी रोक, नहीं लगेगा बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला

बेगूसराय। 25 जुलाई से सावन का महीना शुरू हो रहा है, परंतु इस वर्ष भी कोरोना को लेकर बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला के अवसर पर कांवर यात्रा का आयोजन नहीं होगा। कोरोना को लेकर वर्षों से बाबा हरिगिरिधाम आने वाले लोगों के लिए बाबा भोलेनाथ का जल अर्पण और दर्शन दुर्लभ हो गया।

सावन महीने में हरिगिरिधाम के लिए सिमरिया गंगा तट से जल भर कर प्रतिवर्ष कांवरिया भोलेनाथ को जल अर्पण करते हैं। सिमरिया से लेकर गढ़पुरा हरिगिरिधाम तक की लगभग 56 किलोमीटर की कांवर यात्रा में दर्जनों जगहों पर बोल बम कांवरिया के लिए सेवा शिविर निशुल्क लगाए जाते थे। इसको लेकर पूरे सावन महीने तक सिमरिया से लेकर गढ़पुरा तक बोलबम के जयकारा से गुंजायमान होते रहता था, परंतु कोरोना के कारण विगत वर्ष भी और इस वर्ष भी श्रावणी मेला के आयोजन पर प्रशासन द्वारा रोक लगा दी गई है।

कहते हैं बीडीओ :

बीडीओ आफताब आलम ने कहा कि कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक मिले निर्देश के अनुसार किसी भी धार्मिक स्थल चाहे वह किसी भी मजहब से आता हो, वहां सामूहिक रूप से कोई कार्यक्रम के आयोजन पर रोक है। कहते हैं थानाध्यक्ष :

थानाध्यक्ष मनीष कुमार आनंद ने बताया कि बाबा हरिगिरिधाम में श्रावणी मेला इस वर्ष कोरोना को लेकर आयोजित नहीं होगा। हरिगिरिधाम का नाम कुछ जिलों तक फैला नहीं है, बल्कि इस स्थल का नाम देश के कई राज्यों तक है। इससे यहां सावन महीने में भीड़ काफी जुटती है, परंतु, कोरोना को लेकर इस बार श्रावणी मेले का आयोजन नहीं होगा। लाकडाउन को लेकर मंदिर में ताला लटका है। इसलिए कांवर यात्रा सिमरिया से लेकर हरिगिरिधाम तक नहीं निकाली जाएगी।

chat bot
आपका साथी