2.79 लाख परिवार को दिया जाएगा गोल्डेन कार्ड : डीएम

जागरण संवाददाता बेगूसराय आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डेन कार्ड से वंचित चिन्हित योग्य परिवार को जल्द ही गोल्डेन कार्ड मिल जाएगा। इससे पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधा लोगों को उपलब्ध होगी। लोगों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 17 फरवरी से 3 मार्च तक पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त बातें सोमवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहीं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत गोल्डेन कार्ड बनाए जाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़ा चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 06:42 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 06:42 PM (IST)
2.79 लाख परिवार को दिया जाएगा गोल्डेन कार्ड : डीएम
2.79 लाख परिवार को दिया जाएगा गोल्डेन कार्ड : डीएम

जागरण संवाददाता, बेगूसराय : आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डेन कार्ड से वंचित चिन्हित योग्य परिवार को जल्द ही गोल्डेन कार्ड मिल जाएगा। इससे पांच लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुविधा लोगों को उपलब्ध होगी। लोगों को गोल्डेन कार्ड उपलब्ध कराने के लिए 17 फरवरी से 3 मार्च तक पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा। उक्त बातें सोमवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में आयोजित प्रेस वार्ता में डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कहीं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत गोल्डेन कार्ड बनाए जाने के लिए आयुष्मान भारत पखवाड़ा चलाया जाएगा। जानकारी दी कि जिले के 03 लाख 88 हजार 63 परिवार को गोल्डेन कार्ड दिया जाना है। जिसमें से 01 लाख 08 हजार 532 परिवार को गोल्डेन कार्ड दिया गया है। शेष 02 लाख 79 हजार 531 परिवार को अभियान के दौरान गोल्डेन कार्ड दिया जाना है।

दस्तावेज आवश्यक : उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभुक परिवार को आवश्यक दस्तावेज के साथ शिविर में उपस्थित होना होगा। इन दस्तावेजों में उन्हें राशन कार्ड अथवा प्रधानमंत्री द्वारा भेजा गया आयुष्मान भारत से संबंधित पत्र के साथ व्यक्तिगत पहचान के लिए आधार अथवा वोटर कार्ड ले जाना होगा। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि परिवार के हर व्यक्ति का अलग-अलग कार्ड बनना है और हर व्यक्ति के लिए उक्त दस्तावेज आवश्यक होगा।

व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश : उन्होंने कहा कि 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाले शिविर का व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए सेविका, सहायिका, जीविका कर्मी के साथ-साथ जन प्रतिनिधियों से भी लोगों को जानकारी देने का अनुरोध किया गया है। योजना के प्रचार के लिए सभी क्षेत्र में एक दिन माइकिग कराने का निर्देश भी दिया गया है। ताकि जानकारी के अभाव में कोई लाभुक परिवार योजना के लाभ से वंचित नहीं रह जाए।

अब तक 14 गांव है कार्ड विहीन : आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने की प्रक्रिया शुरू हुए दो साल बीत चुके हैं। परंतु अब भी जिले के 14 गांव ऐसे हैं, जहां एक भी लाभुक परिवार को गोल्डेन कार्ड नहीं दिया गया है। इन पंचायतों में बछवाड़ा प्रखंड के विशनपुरपंचायत के दुलारपुर, भीखमचक पंचायत के रांभीपुर, सदर प्रखंड के जिनेदपुर पंचायत के नरही चक, चेरिया बरियारपुर के शाहपुर पंचायत के मिल्की, गढ़पुरा के गढ़पुरा पंचायत के गढ़, खोदावंदपुर के दौलतपुर पंचायत के मिल्की, मंसूरचक के बहरामपुर पंचायत के बहरामपुर एवं श्रीरामपुर, गणपतौल पंचायत के चकहल्दपुर, समसा-2 के मंसुरचक, मटिहानी के गोरगामा पंचायत के खड़गपुर टोला , तेघड़ा प्रखंड के धनकौल पंचायत के चकहफीज एवं कमालपुर तथा रातगांव पंचायत के रातगांव शामिल है। जिले के 14 निजी अस्पताल में भी होगा इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड पर लाभुक न सिर्फ सरकारी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं, बल्कि कार्ड पर इलाज के लिए जिले के 14 निजी अस्पताल भी सूचीबद्ध किए गए हैं। इन निजी अस्पतालों में अद्विता हॉस्पीटल, एलेक्सिया, अमृत जीवन हॉस्पीटल, बीपी राय मेमोरियल हॉस्पीटल, आरोग्य जीवन मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पीटल, विष्णुपुर मल्टी स्पेशिएलिटी हॉस्पीटल, बोन एण्ड ज्वाइंट हॉस्पीटल, जीएचएसपीएल बेगूसराय हेल्थकेयर, जीवन सुरक्षा, कल्पना नर्सिंग होम, ऑर्थो सेंटर, रुपदेव आइ एण्ड डेंटल हॉस्पीटल, सरोजनी हेल्थ एण्ड रीसर्च हॉस्पीटल तथा शिवम नर्सिंग होम शामिल है। मौके पर प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. आनंद कुमार शर्मा, डीआइओ डॉ. हरेराम कुमार सिंह, डीपीएम शैलेश चंद्र, आयुष्मान भारत के डीपीसी प्रभात कुमार, डीएमईओ राजन सिन्हा आदी लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी