रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है योग

बांका। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को टीकाकरण के साथ योग व व्यायाम के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 10:04 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 10:07 PM (IST)
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है योग
रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है योग

बांका। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमजन को टीकाकरण के साथ योग व व्यायाम के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है। योग से शारीरिक, मानसिक और अध्यात्मिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ रहता है। कोविड काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने के लिए इसका महत्व और भी अधिक बढ़ा है। नियमित रूप से योग अपना कर अवसाद और तनाव को भी दूर किया जा सकता है।

योग की प्रमुख क्रियाओं में सूर्य नमस्कार, प्राणायम, मंडूकासन, शशकासन, ताड़ासन, तिर्यक ताड़ासन, उष्ट्रासन, योगमुद्रासन, गोमुखासन, भुजंगासन, पादहस्तासन, पवनमुक्तासन, मर्कटासन, वक्त्रासन, कटिचक्त्रासन, भुजंगासन मुख्य रूप से शामिल किया गया है। जो शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने गए हैं। कोरोना काल में घर में रहें, योग करें की थीम के साथ आज विश्व योग दिवस मनाया जाएगा। कहा जाता है कि करीब पांच हजार वर्ष इस विद्या से कई बीमारियों पर काबू पाया जा रहा है। इससे सामाजिक, शारीरिक, मानसिक व आध्यात्मिक परिवर्तन आता है। विश्व योग दिवस पर कई जगहों पर इसका आयोजन होगा।

---------------------

योग से जीवन में आते हैं कई बदलाव

निरंतर योग से कई बदलाव आता है। व्यवहार से लेकर सामाजिक परिदृश्य में भी बदलाव आता है। रोजाना इस पर कुछ वक्त देने से दिन भर की फूर्ति बनी रहती है। योग गुरु अभिषेक कुमार ने बताया कि योग में प्राणायाम, ताड़ासन, त्रियक ताड़ासन, कटी चक्रासन, सूर्य नमस्कार व सक आसन सबसे महत्वपूर्ण है। ये ऐसे योग की ऐसी कला है। जिसमें जिदगी जीने की सभी कला मौजूद है। योग से सकारात्मक ऊर्जा, चेतना, नकारात्मकता खत्म करके शरीर व मन को आध्यात्मिक तौर पर परिवर्तन कर देता है।

------

बीमारियों में रामबाण है योग

योग ही एक ऐसी कला है। जिसमें सभी गंभीर बीमारी का इलाज है। इसके निरंतर करने से कई लोग सुगर व प्रेशर जैसी बीमारी पर विजय पा चुके है। साथ ही कई गंभीर बीमारी भी योग करने वालों से दूर हो चुका है।

--------

आज कई जगहों पर होगा योग का आयोजन

शहर में विश्व योग दिवस के मौके पर कई जगहों पर आयोजन किया जायेगा। मारवाड़ी महिला मंच, नेहरू युवा केंद्र, बांका कारागार, एमयूसीसी, भयहरण स्थान मंदिर, तारा मंदिर में आयोजन किया जायेगा।

------

इन्होंने पाया योग से बीमारी पर विजय

फोटो: 20 बीएएन 05

कोरोना ने अपनी गिरफ्त में ले लिया था। चिकित्सकों इस बीमारी को लेकर कई दवा दिया। स्थिति बिगड़ने पर सांस संबंधी परेशानी भी बढ़ गई। जान पर आफत आन पड़ी थी। ऐसे में किसी की सलाह पर योग को अपनाया। निरंतर इसके करने पर कोरोना पर आखिरकार विजयी पा लिया। अब ये मेरी जिदगी का हिस्सा बन गया है।

नारायण डोकानियां, शिवाजी चौक

----------------

फोटो: 20 बीएएन 06

जब पूरा विश्व कोरोना की चपेट में था। उसी वक्त मैं भी इसकी गिरफ्त में आ गया। डॉक्टर की सलाह पर हजारों रूपये की दवा खायी, लेकिन ठीक होने की गुंजाइश नहीं दिख रही थी। बीच-बीच में न्यूज के माध्यम से योग की जानकारी दी जा रही थी। उसी वक्त योग से इस बीमारी को काबू करने का मन बना लिया। रोजाना अहले सुबह संक्रमित होने के बाद भी घर में रहकर योग किया। और अंतत: योग से कोरोना जैसे जानलेवा बीमारी पर काबू कर लिया।

ओम प्रकाश तिवारी, पुरानी बस स्टैंड

chat bot
आपका साथी