सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे ओम नम: शिवाय

बांका। सावन माह की पहली सोमवारी को मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों में ओम नम शिवाय की गूंज से माहौल भक्तिमय हो उठा है। कुछ स्थानों पर कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हो सका। पुलिस की व्यवस्था भी कम रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 10:17 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 10:17 PM (IST)
सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे ओम नम: शिवाय
सावन की पहली सोमवारी पर शिवालयों में गूंजे ओम नम: शिवाय

बांका। सावन माह की पहली सोमवारी को मुख्यालय सहित ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों में ओम नम: शिवाय की गूंज से माहौल भक्तिमय हो उठा है। कुछ स्थानों पर कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं हो सका। पुलिस की व्यवस्था भी कम रही।

सावन के पहले सोमवार की शुरुआत श्रद्धालुओं ने भगवान शिव की विशेष पूजा-अर्चना के साथ की। अलसुबह से ही बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का शिव मंदिरों में पहुंचना शुरू हो गया था। शहर के बड़े शिव मंदिरों पर इस बार प्रशासन की ओर से कोई खास व्यवस्था नहीं की गयी थी। सबसे ज्यादा भीड़ शहर के भयहरण स्थान मंदिर व बाबूटोला स्थित पंचमुखी शिव मंदिर में रही। यहां पर सुबह से ही महिलाओं व युवतियों की खासी भीड़ देखी गई। शहर के पुरानी ठाकुरबाड़ी, विजयनगर स्थित महादेव स्थान, बाबूटोला स्थित शिव मंदिर, केसोरिया नाथ मंदिर में खासी भीड़ देखी गई।

शंभुगंज: बाजार स्थित सोमेश्वरनाथ महादेव, मिर्जापुर, प्रतापपुर, कुर्माडीह, लालमणिचक सहित अन्य शिवालयों में हर हर महादेव की गूंज से गुंजायमान रहा। सोमेश्वरनाथ महादेव के पुजारी रिकू झा ने बताया कि शाम में बाबा का श्रृंगार पूजा धूमधाम से किया गया।

कटोरिया : कटोरिया, सुईया, आनंदपुर, राधानगर, जमदाहा आस-पास के क्षेत्रों के शिव मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ रही। लोगों ने गंगाजल, बेलपत्र, फूल, गाजा, भाग आदि चढ़ा कर पूजा-अर्चना की। मौके पर विभिन्न मंदिरों कटोरिया, बाघेश्वर नाथ मंदिर, सुड़ियाझाझा शिव मंदिर में भीड़ लगी रही। अमरजीत कुमार, रोशन कुमार, शिवम, आयुष कुमार, रिशु कुमार, कृष कुमार, मोहित कुमार अन्य श्रद्धालु मौजूद थे।

बाराहाट: श्रद्धालुओं ने अहले सुबह से ही प्रखंड के प्रसिद्ध बाबा लबोखर धाम मंदिर में पूजा अर्चना के लिए भीड़ जुट गई थी। पूजा अर्चना के दौरान भीड़ अधिक रहने के कारण काफी मशक्कत झेलनी पड़ी। मंदार की तलहटी में अवस्थित कामधेनु मंदिर परिसर में कोविड 19 के गाइडलाइन के तहत शारीरिक दूरी का पालन कराया गया।

रजौन: प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न शिवालयों में सावन की पहली सोमवारी पर लोगों ने पूजा अर्चना की। मंदिरों में पूजा अर्चना पर रोक के बावजूद लोगों की भीड़ शिवालयों में देखी गई। प्रखंड क्षेत्र के राजबनेश्वर शिव मंदिर थाना परिसर, कुटिया परिसर रजौन, सिंहनान, रामपुर, डरपा, रूपसा, कठौन, पुनसिया, नवादा बाजार, खैरा, आसमानीचक, बनगांव, पिपराडीह, चकसपिया, परघड़ी, महादेवपुर, किशनपुर, उपरामा, गोपालपुर ठाकुरवाडी, लाहोरिया सहित अन्य शिवालयों में लोगों की भीड़ रही। मान्यता है कि सावन मास में सोमवार को बाबा भोलेनाथ को जल चढाने पर सभी मनोकामना पूर्ण होती है। अंचलाधिकारी मु. मोइनुद्दीन ने बताया कि श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का पालन करने का आदेश दिया गया है।

चांदन: प्रखंड मुख्यालय के दोनों शिव मंदिर के अलावे बांक, नावाडीह, पाण्डेयडीह, गोनोवारी, भनरा, कांवरिया पथ के गोड़ियारी, हड़खाड़, कुसुमडीह में सुबह से पूजा करने वाले महिलाओं और पुरुषों की भीड़ उमड़ पड़ी।

बेलहर : प्रखंड क्षेत्र के चौरा, धौरी, राजपुर, बेला, बेलडीहा, बहोरना, धर्मराही, बेलहर, साहबगंज, कैलाश पहाड़ी, कुमरैल आदि शिवालयों में सावन के पहले सोमवारी को लेकर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना दौरान कोरोना नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ाई।

----------------

धनकुंड मंदिर के गर्भगृह में लगा ताला

धोरैया: धनकुंड नाथ महादेव मंदिर में सरकारी पूजा होने के बाद उपस्थित श्रद्धालुओं के पूजा करते ही मंदिर के पुजारी मटरू बाबा द्वारा गर्भगृह में ताला बंद कर दिया गया। जिससे पूजा अर्चना के लिए देर से पहुंचे शिव भक्तों को बाबा की चौखट पर ही जल चढ़ाकर वापस होना पड़ा। प्रखंड क्षेत्र के पैर पहाड़ी, अहिरो, बेलड़िहा, धोरैया, गंगदौरी, श्रीपाथर, पटवा, महादेवा स्थान कुसमी, बनियाचक, कुरमा, बटसार आदि शिव मंदिरों में पूजा अर्चना को लेकर भक्तों की भीड़ लगी रही। धनकुंड शिव मंदिर में श्रृंगार पूजा का आयोजन पुजारी द्वारा किया गया।

chat bot
आपका साथी