गंगटी की रफ्तार कम, बदुआ और लोहागढ़ नदी उफान पर

बांका। चार दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से क्षेत्र की नदियां उफान पर है लेकिन शुक्रवार से गंगटी नदी के जलस्तर में कमी आयी है। पर बदुआ और लोहागढ़ नदी अपने पूरे सवाब पर है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 10:48 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 10:48 PM (IST)
गंगटी की रफ्तार कम, बदुआ और लोहागढ़ नदी उफान पर
गंगटी की रफ्तार कम, बदुआ और लोहागढ़ नदी उफान पर

बांका। चार दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से क्षेत्र की नदियां उफान पर है, लेकिन शुक्रवार से गंगटी नदी के जलस्तर में कमी आयी है। पर बदुआ और लोहागढ़ नदी अपने पूरे सवाब पर है।

बदुआ का जलस्तर बढ़ने से वंशीपुर गांव के समीप सुरक्षा तटबंध पर खतरा मंडराने लगा है। सिचाई पटवन के लिए नदी में बने केनाल के माध्यम से पानी गांव की ओर प्रवेश होना शुरु हो गया है। ग्रामीणों की तत्परता से केनाल को किसी तरह बालू की बोरी बिछाकर बांधने का काम किया गया। पौकरी के चंद्रपुर बग्घा में बदुआ पर ग्रामीणों द्वारा बनाए गए चचरी पुल भी नदी में समाहित हो गया। इसके अलावा छत्रहार, रामचुआ आदि गांव के समीप बदुआ नदी के सुरक्षा तटबंध पर खतरा मंडराने लगा है। लोहागढ़ नदी का भी दोनों छोर पानी से भरा है। जिससे परमानंदपुर पंचायत के कई गांवों का मुख्य मार्ग से संपर्क भंग हो गया है। पंचायत के मुखिया अनिल ठाकुर, पूर्व मुखिया विजय यादव, रणवीर यादव, रामविलास यादव सहित अन्य का कहना हुआ कि लोगागढ़ नदी ग्रामीणों के लिए अभिशाप है। बालू माफिया ने नदी से बालू खनन कर तल को गहरा कर दिया है। इससे नदी से सिचाई व्यवस्था पहले ही चौपट हो चुकी है।

---------

चौथे दिन भी नहीं हो सका गंगटी पर डायवर्जन मरम्मत का काम

संवाद सूत्र, शंभूगंज (बांका) : ईंगलिशमोड़-असरगंज मुख्य मार्ग में पेट्रोल पंप के निकट गंगटी नदी पर टूटे डायवर्जन का चौथे दिन भी काम पूरा नहीं हो सका है। हलांकि गुरुवार रात से ही नदी का जलस्तर घटना शुरू हो गया है। पथ निर्माण विभाग के सहायक कार्यपालक अभियंता श्यामदेव प्रसाद यादव ने कहा कि यदि नदी का जलस्तर इस तरह से कम होते रहा तो दो दिनों के अंदर डायवर्जन दुरुस्त कर मार्ग बहाल कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी