रजौन में खुलेगा मधु बिक्री केंद्र, हो रही तैयारी

संवाद सूत्र रजौन (बांका) प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई -किसान भवन में तीन दिनों से चल रहे मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण मंगलवार को संपन्न हो गया। अंतिम सत्र में 70 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर आत्मा अध्यक्ष नरोत्तम मिश्रा प्रखंड तकनीकी प्रबंधक राजीव सिंह सहायक तकनीकी प्रबंधक रंजन कुमार प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार मास्टर ट्रेनर संजय कुमार चौधरी बांका मधु उत्पादक समूह के निदेशक रिपुसूदन सिंह एवं आशीष कुमार ने कार्यक्रम का समापन किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:10 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:10 PM (IST)
रजौन में खुलेगा मधु बिक्री केंद्र, हो रही तैयारी
रजौन में खुलेगा मधु बिक्री केंद्र, हो रही तैयारी

संवाद सूत्र, रजौन (बांका) : प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई -किसान भवन में तीन दिनों से चल रहे मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण मंगलवार को संपन्न हो गया। अंतिम सत्र में 70 प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाण पत्र देकर आत्मा अध्यक्ष नरोत्तम मिश्रा, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक राजीव सिंह, सहायक तकनीकी प्रबंधक रंजन कुमार, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार, मास्टर ट्रेनर संजय कुमार चौधरी, बांका मधु उत्पादक समूह के निदेशक रिपुसूदन सिंह एवं आशीष कुमार ने कार्यक्रम का समापन किया।

इसके साथ ही सभी प्रशिक्षित लोगों को को बांका मधु उत्पादक समूह में जोड़कर शहद उत्पादन किया जाएगा और इस शहद से अच्छा मुनाफा कमाने के लिए बिहार से बाहर भेजा जाएगा। शहद उत्पादन के लिए बागवानी विभाग से सभी प्रशिक्षित प्रशिक्षणार्थी को अनुदान पर मधुमक्खी का बक्सा के साथ-साथ शहद निकालने वाला यंत्र भी मुहैया कराया जाएगा। शहद के प्रोसेसिग के लिए बौसी प्रखंड के करझौसा में प्रोसेसिग प्लांट की स्थापना भी हो चुकी हैं। जिसमें बांका के सभी मधुमक्खी पालक द्वारा उत्पादन किए गए शहद को एक जगह एकत्रित कर प्रोसेसिग किया जाएगा और फिर पैकिग कर शहद को सभी प्रखंडों में बांका मधु उत्पादक समूह का बिक्री काउटर बनाकर सस्ते दर पर बिक्री किया जाएगा। जिससे कुपोषण एवं मधुमेह जैसी बीमारी में दवाई के रूप में इस्तेमाल किया जा सकेगा। रजौन में बांका मधु उत्पादक समूह का मधु बिक्री काउंटर भी जल्द ही शुभारंभ हो जाएगा जिससे आम लोगो को शहद लेने के लिए बांका एवं भागलपुर जाने की समस्या से निजात मिलेगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण लेने वालों में अभिषेक भारती, सच्चिदानंद मंडल, शोभा रंजना मंडल , सोनम कुमारी, बंदना देवी, मुकेश भारती, नवल मंडल, शिवम सिंह, संजीव सुमन, संतोष कुमार एवं अन्य प्रशिक्षणार्थी ने मधु उत्पादन के लिए मधुमक्खी पालन खुद भी करते हुए अन्य लोगो को जागरूक करने पर बल दिया।

chat bot
आपका साथी