नई तकनीक से छात्र-छात्राओं में होगा शिक्षा का विकास

बांका। संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय तेलिया में शनिवार को विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों का दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 09:33 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 09:33 PM (IST)
नई तकनीक से छात्र-छात्राओं में होगा शिक्षा का विकास
नई तकनीक से छात्र-छात्राओं में होगा शिक्षा का विकास

बांका। संकुल संसाधन केंद्र मध्य विद्यालय तेलिया में शनिवार को विद्यालय शिक्षा समिति के सदस्यों का दो दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण ई-कंटेंट के माध्यम से दिया जा रहा है।

संचालक अमरेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि इस प्रशिक्षण में संकुल के पांच विद्यालय के समिति के सदस्यों ने हिस्सा लिया। इसके तहत विद्यालय में लोक भागीदारी एवं वातावरण निर्माण समुदाय की विद्यालय में भागीदारी सुनिश्चित कर विद्यालय विकास में उनका सहयोग प्राप्त करना है। शनिवार को प्रशिक्षण में तेलिया, ढाका, बड़ी ढाका, कृष्णाडीह, मटुकचक विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और सहायक शिक्षक ने शिरकत किया। समन्वयक सुजीत कुमार ने बताया कि ऐसे प्रशिक्षण से शिक्षकों में छात्र-छात्राओं को पढ़ाने की नई तकनीक समझ में आती है। मौके पर शिवचरण दास, विनोद कुमार, किरण कुमारी, सन्जुला कुमारी, आबिद हुसैन आदि मौजूद थे।

--------

फुल्लीडुमर शिक्षक संघ का चुनाव आज बांका : फुल्लीडुमर प्राथमिक शिक्षक संघ अंचल का चुनाव रविवार को होगा। मध्य विद्यालय धनकुड़िया में 11 बजे से इसकी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसमें चुनाव पदाधिकारी कटोरिया के अंचल सचिव रविशंकर रवि तथा पर्यवेक्षक राज्य प्रतिनिधि रविद्र कुमार पंडित होंगे। इस सूचना 12 फरवरी को ही जारी की जा चुकी है। प्रधान सचिव घनश्याम प्रसाद यादव ने बताया कि चुनाव में प्रखंड के सभी मतदाता हिस्सा ले सकेंगे। अधिक से अधिक शिक्षक इसमें हिस्सा लेकर मजबूत संगठन का निर्माण करें।

--------------------

शिक्षा समिति का प्रशिक्षण संपन्न

बांका : बिहार शिक्षा समिति के सदस्यों का दो दिवसीय प्रशिक्षण उत्क्रमित उच्च विद्यालय आनंदपुर में शनिवार को समाप्त हुआ। इसमें आनंदपुर, देसड़ा, देशपुर, बलारपुर, अंबा, तेतरीगढि़या विद्यालयों के शिक्षा समिति सदस्यों ने हिस्सा लिया। इसके माध्यम से सदस्यों को विद्यालय विकास में उनके योगदान की जानकारी दी गई। विद्यालयों की शिक्षा व्यवस्था पर भी चर्चा हुई। इसमें संकुल समन्वयक विश्व प्रकाश और प्रधानाध्याक सरोज कुमार ने ई कंटेट के माध्यम से जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी