किसी जगह दो गज दूरी का अभाव, कहीं नहीं मिले मास्क व सैनिटाइज

बांका। करीब सात माह बाद सरकारी स्कूल सोमवार को गुलजार हुए। कोरोना के कारण स्कूलों में पढ़ाई बाधित थी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 09:25 PM (IST)
किसी जगह दो गज दूरी का अभाव, कहीं नहीं मिले मास्क व सैनिटाइज
किसी जगह दो गज दूरी का अभाव, कहीं नहीं मिले मास्क व सैनिटाइज

बांका। करीब सात माह बाद सरकारी स्कूल सोमवार को गुलजार हुए। कोरोना के कारण स्कूलों में पढ़ाई बाधित थी। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय खुलने पर 50 प्रतिशत बच्चे स्कूल आएं। इस दौरान कुछ स्थानों पर शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया।

रजौन में बिना मास्क के बच्चे आए थे, जबकि बौंसी में कुछ बच्चे मास्क में नजर आए। शहर के अन्य सरकारी स्कूलों का भी लगभग यही हाल रहा। ज्ञात हो कि हाई स्कूल में कक्षा नवीं से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू हुई है।

-------

बिना मास्क बच्चों के प्रवेश पर रोक

बौंसी: सीएनडी हाई स्कूल, एलएनडी बालिका उच्च विद्यालय, उत्क्रमित उच्च विद्यालय झपनियां, उच्च विद्यालय मदारी, उच्च विद्यालय बभनगामा, उच्च विद्यालय कैरी सहित अन्य हाई स्कूल खुल गए। हालांकि छात्र-छात्राओं की उपस्थिति काफी कम रही। सीएनडी में 12 छात्र उपस्थित थे। झपनियां उच्च विद्यालय में 10 छात्र उपस्थित थे। एल एनडी में करीब एक दर्जन छात्रा उपस्थित थीं। सीएनडी के प्राचार्य अरविद कुमार सिंह ने बताया कि बिना मास्क एवं सैनिटाइजर आने वाले बच्चों को स्कूल में प्रवेश करने नहीं दिया जा रहा है।

------------------

पुलिस बल के ठहराव के लिए बंद रहेगा स्कूल

रजौन : इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय धौनी में नवम कक्षा के छात्र-छात्राओं को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए एक बेंच पर दो बच्चे को बिठाया गया था। प्रधानाध्यापक कुमार दिनकर ने बताया कि इस विद्यालय को सीआरपीएफ के ठहराव के लिए विद्यालय को अधिकृत कर दिया गया है। इस स्थिति में विद्यालय में पठन-पाठन अगले आदेश तक बंद रहेगा। बताया कि नवम एवं 11वीं में रजिस्ट्रेशन का कार्य संपन्न करा लिया गया है। नवम में 350 में से 333 एवं 11वीं में 252 में 242 रजिस्ट्रेशन अंकित कराया गया है।

--------------------

जमीन पर बैठे मिले बच्चे

अमरपुर: उच्च विद्यालय मेढि़यानाथ में अधिकांश छात्र जमीन पर बैठे मिले। कोरोना महामारी को लेकर मास्क पहने छात्रों को साबुन एवं सैनिटाइजर से हाथ साफ कराकर कक्षा में प्रवेश कराया। प्राचार्य साकेत रौशन ने बताया कि पहले दिन तीनों कक्षा में लगभग 70 छात्र उपस्थित हुए। उन्होंने बताया कि मैट्रिक का रजिस्ट्रेशन चालू रहने के कारण छात्रों की संख्या बढ़ गई थी। इसके अलावा कक्षा संचालन के लिए शिक्षकों को भी शारीरिक दूरी का पालन कराने तथा मास्क पहनने के लिए पठन-पाठन कार्य करने का निर्देश दिया गया है।

------------------

शारीरिक दूरी का पालन नहीं

पंजवारा: उच्चतर माध्यमिक विद्यालय पंजवारा में सोमवार को विद्यालय तो नियत समय पर खुल गया, लेकिन यहां व्यवस्था दुरुस्त नहीं थी। कक्षाओं का संचालन नहीं हुआ। न ही यहां शारीरिक दूरी का पालन करते कोई लोग दिखे। न ही किसी के चेहरे पर मास्क लगा दिखा। विद्यालय परिसर में न साबुन न सैनिटाइजर आदि की कोई व्यवस्था थी। विद्यालय प्रधान विमल कुमार विनोद ने कहा कि विद्यालय आने वाले छात्रों को आज से पठन पाठन के लिए विद्यालय आने की सूचना दी जाएगी। सैनिटाइजर व साबुन भी खरीद लिया जाएगा।

------------------------

स्कूल में मास्क व सैनिटाइज का प्रावधान नहीं

धोरैया: इंटर स्तरीय उच्च विद्यालय धोरैया में वर्ग नवम में नामांकित 357 बच्चों में महज सात बच्चे उपस्थित थे। शिक्षक दो गज की दूरी का ध्यान रखते हुए शिक्षा दे रहे थे। वर्ग दशम में 364 बच्चों में एक भी बच्चे स्कूल नहीं पहुंचे। यहां सैनिटाइजर व मास्क की व्यवस्था नहीं थी। विद्यालय प्रधान अर्चना कुमारी ने बताया कि विद्यालय में इसका कोई प्रावधान नहीं किया गया है। नारायण प्रसाद भगत उच्च विद्यालय बटसार में एक भी बच्चे उपस्थित नहीं थे। यहां वर्ग नवम में 280 व दशम में 289 बच्चे हैं।

chat bot
आपका साथी