चांदन नदी पर बना रास्ता, 140 दिन बाद आज से पार होगा वाहन

बांका। साढ़े तीन महीने से भी अधिक समय के बाद बांका शहर में रविवार शाम से ढाकामोड़ सड़क से छोटा वाहन प्रवेश करने लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 09:38 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 09:38 PM (IST)
चांदन नदी पर बना रास्ता, 140 दिन बाद आज से पार होगा वाहन
चांदन नदी पर बना रास्ता, 140 दिन बाद आज से पार होगा वाहन

बांका। साढ़े तीन महीने से भी अधिक समय के बाद बांका शहर में रविवार शाम से ढाकामोड़ सड़क से छोटा वाहन प्रवेश करने लगेगा। चांदन नदी में भयहरण स्थान मिलिट्री ग्राउंड के समीप से रास्ता बनाने का काम अंतिम चरण में है। रविवार शाम तक इसे पूरा कर यातायात शुरू कर देने की योजना है।

शनिवार को ही रास्ता बनाने का काम पूरा कर लिया जाना था, लेकिन दो दिन की बारिश के कारण नदी में पानी का तेज बहाव शुरू हो गया था। जिससे नदी की बीच धारा में ह्यूम पाइप डालना मुश्किल हो रहा था। शनिवार सुबह से नदी में पानी कम होने से काम तेजी से आगे बढ़ा है। नदी की धारा को छोड़ दोनों छोर पर मिट्टी डालकर कच्ची सड़कनुमा रास्ता पहले ही बना दिया गया है। पिछले 10 दिनों से बीच धारा में ह्यूम पाइप सेट किया जा रहा है। रविवार को यातायात चालू करने के लिए शनिवार को रात भर काम चालू रखने की तैयारी है। ज्ञात हो कि पांच करोड़ की राशि से डायवर्सन का निर्माण किया जा रहा है, जबकि 57 करोड़ का स्टीमेट पुल के लिए बना है।

-------------------

11 जनवरी को क्षतिग्रस्त, दो मई से यातायात बंद

बांका की लाइफ लाइन चांदन पुल 11 जनवरी को दरक गया था। इसके बाद इस पर भारी वाहनों का परिचालन रोक दिया गया। दो मई को दो पाया बैठ गया और पुल के बीचों बीच दरार पड़ गई। अगले दो दिन में पुल का नौ पाया बैठ गया। इसके बाद प्रशासन ने पुल के दोनों छोर पर दीवार देकर यातायात को पूरी तरह रोक दिया। दोनों छोर पर पुलिस की तैनाती कर दी गई। बरसात में पूरा पुल बैठ जाने के बाद पिछले दो महीने से जान जोखिम में डालकर कुछ लोग पुल होकर पैदल शहर प्रवेश कर रहे हैं। इससे बीमार, बुजुर्गख् व महिलाओं के साथ किसी बाइक पर शहर आना पूरी तरह बंद है। कामकाजी लोग उस पार ही खुले स्टैंड में बाइक खड़ी कर शहर काम करने आते थे। अब ऐसे लोगों को सोमवार से राहत मिलेगी।

--------------------

रास्ता निर्माण स्थल पर काम करा रहे पुल निर्माण निगम के अभियंताओं ने बताया कि डीएम सुहर्ष भगत ने 19 सितंबर को ही इसे पूरा करने का आदेश दिया था। पानी का बहाव तेज होने से 19 को काम पूरा नहीं हो सका है। रातभर काम कर इसे 20 सितंबर की शाम तक आमलोगों के लिए खोल दिया जाएगा। बीच की धारा में दर्जन भर ह्यूम पाइप लगाना है। जिसे रविवार दोपहर तक लगाकर काम पूरा कर दिया जाएगा। छोटे वाहनों का परिचालन शुरू होने के बाद रास्ता में जरूरी जगहों पर बालू या बालू की बोरी डालकर उसे ठीक किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी