पहली सोमवारी आज, फल बाजार पर चढ़ा सावन का रंग

बांका। सावन का हिदू धर्म में विशेष महत्व है। इस माह में भगवान शिव की पूजा-अराधना की जाती है। इसके सा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 09:10 PM (IST)
पहली सोमवारी आज, फल बाजार पर चढ़ा सावन का रंग
पहली सोमवारी आज, फल बाजार पर चढ़ा सावन का रंग

बांका। सावन का हिदू धर्म में विशेष महत्व है। इस माह में भगवान शिव की पूजा-अराधना की जाती है। इसके साथ ही सावन के प्रत्येक सोमवार को शिव की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। शिव भक्त पूरे श्रद्धा के साथ इस माह का इंतजार करते हैं। इस माह के प्रत्येक सेामवार को पूजा करने का विशेष पुण्य प्राप्त होता है। शिव को प्रसन्न करने के लिए महिलाएं सोलह सोमवार का व्रत रखती हैं।

पंचाग के अनुसार आषाढ़ के बाद श्रावण माह की शुरुआत होती है। 24 जुलाई को आषाढ़ माह समाप्त हुआ और 25 जुलाई से सावन माह की शुरूआत हुई जो 22 अगस्त तक चलेगी। इस साल सावन में कुल चार सोमवार है। प्रथम सोमवारी 26 जुलाई को , द्वितीय सोमवारी दो अगसत, तृतीय सोमवारी नौ अगस्त और चतुर्थ सोमवारी 16 अगस्त को है। इन प्रत्येक सोमवार को व्रत रखकर भगवान शिव की पूजा की जाती है।

सावन चढ़ने के साथ ही फल बाजार पर सावनी रंग चढ़ गया है। फल के दामों में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस बार सबसे अधिक सेब 120 रुपये से लेकर 240 रुपये किलो तक बिक रहा है। वहीं, अनार 140 से 160 रुपये प्रति किलो। कमोबेस सभी फलों की बढ़ोतरी हुई है। सावन में एक माह तक बाजार में फलों की मांग रहती है। इसको देखते हुए फल विक्रेताओं ने फलों का स्टाक मंगवा कर रख लिया है। इस पूरे माह तक हिदू समाज के लोग फल और शाकाहार भोजन करते हैं। फल विक्रेता प्रीतम कुमार एवं राजू कुमार ने बताया कि सावन में फल की मांग पूरे माह रहती है, लेकिन सोमवार को काफी संख्या में लोग व्रत रखते है। इसलिए इस दिन फलों की बिक्री अधिक होती है। मांग को देखते हुए हमलोगों ने फलों का स्टाक रख लिया है।

-------

फलों के दाम प्रति किलो

फल प्रति किलो रुपये

आम 40-50

केला 30-50 दर्जन

सेब 120-246

अनार 140-160

मौसमी 120

नाशपाती 100

नारियल 30 रुपये पीस

chat bot
आपका साथी