पापहरणी तालाब में कोरोना पर भारी पड़ा आस्था

बांका। कार्तिक पूर्णिमा पर कोविड के संभावित खतरे को लेकर पहले की अपेक्षा कम भीड़ हुई। पूजा-अर्चना को लेकर मंदिरों में कोरोना पर आस्था भारी पड़ी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 10:16 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 10:16 PM (IST)
पापहरणी तालाब में कोरोना पर भारी पड़ा आस्था
पापहरणी तालाब में कोरोना पर भारी पड़ा आस्था

बांका। कार्तिक पूर्णिमा पर कोविड के संभावित खतरे को लेकर पहले की अपेक्षा कम भीड़ हुई। पूजा-अर्चना को लेकर मंदिरों में कोरोना पर आस्था भारी पड़ी। कोविड के मामलों की संख्या बढ़ने के बावजूद हजारों की संख्या में मंदार स्थित पापहरणी तालाब में डुबकी लगाए। विभिन्न स्थानों से श्रद्धालु ऑटो एवं पिकअप से भर-भरकर मंदार पहुंचे। यहां पहुंचने वाले अधिकतर श्रद्धालु बिना मास्क ही पापहरणी में डुबकी लगाए। लोगों में कोरोना का किसी भी प्रकार का खौफ दिखाई नहीं दिया।

चांदन: कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर सोमवार को सुबह से ही नदियों, तालाबों सहित अन्य जलस्रोतों में स्नान करने वालों की भीड़ देखी गयी। प्रखंड में सबसे अधिक भीड़ चांदन नदी के कलुआ, नावाडीह, शांतिपुर, गोविदपुर गोडियारी, लठाने सहित कई घाटों पर रही। मान्यता है कि इस पूर्णिमा पर स्नान कर दान करने से सभी मनोकामना पूर्ण होती है।

बौंसी: मंदार स्थित पापहरणी तालाब में काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। हालांकि तालाब में काफी गंदगी रहने के कारण श्रद्धालुओं को स्नान करने में काफी परेशानी हुई। छठ पूजा के बाद पापहरणी तालाब की साफ-सफाई नहीं होने के कारण तालाब के अंदर हर तरफ गंदगी फैली हुई है। श्रद्धालुओं ने स्नान कर लक्ष्मी नारायण मंदिर में पूजा अर्चना की। पापहरणी तालाब के बीचों बीच स्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर में मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित भवेश झा द्वारा वैदिक मंत्रोचार के बीच पूजा अर्चना कराई गई। मौके पर श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का भी वितरण किया गया। बताया कि कार्तिक पूर्णिमा पर पापहरणी तालाब में स्नान का बहुत ही धार्मिक महत्व है। श्रद्धालुओं की ऐतिहासिक मधुसूदन मंदिर में भी कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पूजा अर्चना करने के लिए भीड़ लगी रही।

कटोरिया: सुबह से ही श्रद्धालुओं ने अपने-अपने नजदीक के शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना की। क्षेत्र के बाघमारी के बागेश्वरनाथ धाम मंदिर, सुड़ियाझाझा मंदिर, कटोरिया ठाकुरबाड़ी, कठौन शिव मंदिर, जमदाहा ठाकुरबाड़ी, सिमरखुट, कटोरिया थाना परिसर शिव मंदिर, करझौसा, देवासी, इनारावरन, आनंदपुर ओपी के झाझाबा मंदिर, पड़रिया मंदिर के शिव मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं का आना जाना शुरू हुआ।

chat bot
आपका साथी