60.49 करोड़ से बदलेगी बांका शहर की सूरत

बांका। अब अपना बांका बड़े शहरों की तरह दिखनेवाला है। शहर की लगभग 55 हजार की आबादी में जलजमाव की समस्या नहीं होगी। इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने स्टॉर्म वॉटर ड्रेन का जाल बिछाकर जलभराव की समस्या को दूर करेगा। इसके लिए नगर परिषद ने 60 करोड़ 49 लाख की लागत से उक्त योजना का प्रस्ताव राज्य मुख्यालय भेज दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 09:56 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 09:56 PM (IST)
60.49 करोड़ से बदलेगी बांका शहर की सूरत
60.49 करोड़ से बदलेगी बांका शहर की सूरत

बांका। अब अपना बांका बड़े शहरों की तरह दिखनेवाला है। शहर की लगभग 55 हजार की आबादी में जलजमाव की समस्या नहीं होगी। इसके लिए नगर विकास एवं आवास विभाग ने स्टॉर्म वॉटर ड्रेन का जाल बिछाकर जलभराव की समस्या को दूर करेगा। इसके लिए नगर परिषद ने 60 करोड़ 49 लाख की लागत से उक्त योजना का प्रस्ताव राज्य मुख्यालय भेज दिया है। इसके तहत शहर में पानी निकासी के लिए 54.164 किलोमीटर पक्के नाले का निर्माण कर पूरे बांका शहर को एक ड्रेनेज सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इससे शहर में जलजमाव की स्थिति नहीं होगी। योजना में पानी की निकासी के लिए छह प्रकार के नाले का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए बुडको की एक टीम सोमवार को शहर का निरीक्षण के लिए आने वाली है। योजना का डीपीआर बनाकर भेज दिया गया है।

------------------------

25 जगहों पर लगेगा ह्यूम पाइप

आत्मनिर्भर बिहार द्वारा सात निश्चय-टू के तहत स्टॉर्म वॉटर ड्रेन के लिए पूर्व के आठ किलोमीटर में बने नाले को तोड़ा भी जाएगा। ताकि एक चैनल से दूसरे चैनल को पानी निकासी के लिए जोड़ा जा सके। पानी निकासी के लिए समेकित नाले के निर्माण के लिए 25 जगहों पर ह्यूम पाईप लगाया जाएगा। इसमें शहर के विजयनगर चौक, आजाद चौक, शास्त्री चौक, समाहरणालय चौक सहित अन्य शामिल हैं।

------------

चांदन, ओढ़नी व जमुआ जोर में गिरेगा पानी

शहर में बने नाले का ऑउटफॉल यानि पानी निकासी के लिए पूरब भागों में डोकानिया मार्केट, करहिया मुहल्ला, अलीगंज, मंडल टोला, भयहरण स्थान, भागलपुर बस स्टैंड सहित अन्य की पानी चांदन नदी में निकासी होगी। जबकि विजय नगर, जगतपुर, नया टोला का आधा भाग, तारा मंदिर रोड, पानी टंकी सहित अन्य की पश्चिम भाग ओढ़नी नदी में जाएगी। वहीं, कचहरी, मल्लिक टोला, बोगरिया, नया टोला सहित अन्य की पानी निकासी के लिए आजाद चौक स्थित जमुआ जोड़ में गिराया जाएगा। इसके लिए नालियों का जाल बिछाया जाएगा।

----------------

एक-एक इलाके की होगी मैपिग

इस प्रोजेक्ट के तहत एक-एक इलाके की मैपिग की जाएगी। इस दौरान यह पता लगाया जाएगा कि किस एरिया में बरसाती पानी कितना जमा होता है और उस बरसाती पानी को किस चैनल से निकाला जा सकता है। बरसाती पानी के जमाव और उसकी निकासी के लिए स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज सिस्टम बनाया गया है। डीपीआर बनाकर भेज दिया गया है।

------------------

कोट

पूरे शहर में 60.49 करोड़ से स्टॉर्म ड्रेनेज सिस्टम लगाएगा, ताकि किसी भी पॉइंट पर जरा सा भी बरसाती पानी जमा न हो सके। इसके लिए बुडको की टीम सोमवार को निरीक्षण के लिए आने वाली है।

सुहर्ष भगत, डीएम, बांका

-------------------

कोट

उक्त योजना के संचालित होने से शहर से जलभराव की समस्या दूर होगी। शहर को बेहतर सुविधा मिले, इसके लिए नगर परिषद द्वारा बेहतर काम किया जा रहा है। इसके लिए कई योजनाओं का श्रीगणेश किया जाएगा।

संतोष सिंह, अध्यक्ष, नगर परिषद, बांका

----------------

नगर परिषद एक परिचय

आबादी- 55 हजार

वार्ड की संख्या- 26

अध्यक्ष- संतोष सिंह

उपाध्यक्ष- डॉ. विनिता

कार्यपालक पदाधिकारी- सुमित्रानंदन

---------

योजना को लेकर डिप्टी सीएम गंभीर

स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज का को लेकर नगर विकास एवं आवास मंत्री सह डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद खुद गंभीर हैं। इसको लेकर संबंधित अधिकारियों को बांका में उक्त योजना का काम शीघ्र शुरू करने का आदेश दिया है। चर्चा है कि जिला के प्रभारी मंत्री सह डिप्टी सीएम रेणु देवी या तारकिशोर प्रसाद खुद ड्रेनेज सिस्टम का शुभारंभ कर सकते हैं। वैसे, इसकी पुष्टि किसी अधिकारियों ने नहीं की है।

chat bot
आपका साथी