बाल विज्ञानी का 10 माडल राज्य स्तर के लिए चयनित

बांका। डायट में मंगलवार को 29वीं जिला स्तरीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ डीपीओ एसएसए निशीथ प्रणीत सिंह ने दीप जलाकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बांका के बाल विज्ञानी लगातार राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। निश्चत रूप से इसका दूरगामी लाभ बांका और विज्ञान को होगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:01 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:01 PM (IST)
बाल विज्ञानी का 10 माडल राज्य स्तर के लिए चयनित
बाल विज्ञानी का 10 माडल राज्य स्तर के लिए चयनित

बांका। डायट में मंगलवार को 29वीं जिला स्तरीय बाल विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इसका शुभारंभ डीपीओ एसएसए निशीथ प्रणीत सिंह ने दीप जलाकर किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बांका के बाल विज्ञानी लगातार राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। निश्चत रूप से इसका दूरगामी लाभ बांका और विज्ञान को होगा। वे अपने स्तर से उनके प्रोत्साहन का हर प्रयास करेंगे।

प्रदर्शनी में जिला भर से जुटे माडल में 10 का चयन राज्य स्तर की प्रतियोगिता के लिए किया। निर्णायक मंडल ने एक-एक माडल की बारीक जानकारी प्राप्त की तथा बच्चों से इस संबंध में पूछताछ की। अब सभी 10 माडल को राज्य स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लेने भेजा जाएगा। सभी माडल सतत जीवन के लिए विज्ञान है विषय के उपविषयों पारितंत्र, उपयुक्त प्रद्यौगिकी, सामाजिक नवाचार, अभिकल्पना विकास और माडलिग, पारंपरिक ज्ञान प्रणाली में ग्रामीण पर आधारित रहा। विज्ञान प्रदर्शनी में निर्णायक के तौर पर प्रो. एसकेपी सिंहा, डा. पवन किशोर शरण, डा. रमेश कुमार झा, प्रो. राजेंद्र प्रसाद, प्रो.दामोदर पंडित, डा. संतोष कुमार तिवारी, साइंस फार सोसाइटी के दीपक कुमार, डायट की ममता कुमारी, रामदेव प्रसाद, संजीव कुमार आदि सक्रिय थे।

---------------------

राज्य स्तर के चयनित प्रतिभागी मुस्कान राज- आरएमके इंटर स्कूल

नन्हीं कुमारी-आदर्श बालिका उवि अमरपुर

भवेश कुमार-मध्य विद्यालय इनारावरण, चांदन

अपर्णा पांडेय- बालिका मध्य विद्यालय चांदन

आर्या झा- चमन साह विद्या मंदिर बांका

अभिषेक कुमार- एमआरडी इंटर स्कूल

आर्यन कुमार- उत्क्रमित उच्च विद्यालय अमरपुर

प्राची कुमारी- उत्क्रमित उच्च विद्यालय डांडा

रूपेश कुमार- टीआरपीएस उच्च विद्यालय ककवारा

सहला कमर- एसबीपी विद्या विहार बौंसी

chat bot
आपका साथी