189 बड़े शराब तस्करों की हुई पहचान, 23 के खिलाफ सीसीए की कार्रवाई

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु बांका शराबबंदी कानून की कड़ाई से पालन कराने के लिए पुलिस अब और सक्रिय हो गई है। पुलिस द्वारा इसके लिए बड़े तस्करों की पहचान कर उसकी निगरानी की जा रही है। ताकि शराबबंदी कानून का जिले में सख्ती से पालन हो सके।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:58 PM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:58 PM (IST)
189 बड़े शराब तस्करों की हुई पहचान, 23 के खिलाफ सीसीए की कार्रवाई
189 बड़े शराब तस्करों की हुई पहचान, 23 के खिलाफ सीसीए की कार्रवाई

- शराब मामले में और सख्त हुई पुलिस, रखी जा रही पियक्कड़ों पर नजर

- 4822 पर पुलिस व उत्पाद विभाग अब तक दर्ज कराए केस

- 19 कांडों में 30 को दिलाई गई है पांच से 10 साल तक की सजा

- 1.89 लाख लीटर जब्त की गई देसी-विदेशी शराब

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु, बांका : शराबबंदी कानून की कड़ाई से पालन कराने के लिए पुलिस अब और सक्रिय हो गई है। पुलिस द्वारा इसके लिए बड़े तस्करों की पहचान कर उसकी निगरानी की जा रही है। ताकि शराबबंदी कानून का जिले में सख्ती से पालन हो सके। पुलिस द्वारा शराब तस्करों के अलावा ऐसे लोगों पर भी नजर रख रही है, जिन्होंने शराब के जरिए अवैध संपत्ति बनाई है। फिलहाल 294 के खिलाफ सीआरसी की धारा 110 के तहत कार्रवाई की है। इसके तहत दंडाधिकारी के समक्ष बांड पत्र भराया जाएगा। ताकि पुलिस नियमावली का पालन नहीं करनेवाले ऐसे शराब से जुड़े तस्करों पर कार्रवाई हो सके। इसके साथ ही शराब से जुड़े 18 लोगों की दागी सूची बनाई गई है। इसमें शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों के तस्कर शामिल हैं। इनपर एसपी अरविद कुमार गुप्ता ने कड़ा पहरा लगाया है। एक माह तक निगरानी के बाद भी सुधार नहीं होने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा 140 आदतन शराबियों की भी पहचान की गई है, जबकि 189 बड़े शराब तस्करों की सूची बनाई गई है। इसमें शहर के विजयनगर, जगतपुर, अमरपुर, रजौन, चांदन सहित अन्य जगहों के कारोबारियों के नाम शामिल हैं। सीसीए -तीन के तहत भी 23 शराब तस्करों पर कार्रवाई की गई है।

झारखंड राज्य से बांका जिले के सटे रहने के कारण इस होकर शराब की बड़ी-बड़ी खेप पकड़ी गई है। बंगाल, अरुणाचल प्रदेश, बोकारो सहित महानगरों के कारोबारियों के खिलाफ इस जिले में केस दर्ज हुआ है। पुलिस के अनुसार बिहार में शराबबंदी के बाद से अबतक 4822 केस दर्ज हुए हैं, जबकि चार हजार से अधिक लोग जेल भेजे गए हैं। एसपी ने बताया कि शराब कांड के 19 केस में 30 लोगों को सजा दिलाई गई है। इसमें पांच साल से लेकर दस साल की सजा शामिल हैं। एक लाख 89 हजार लीटर से अधिक शराब जब्त की गई है।

-------

कोट

20बीएन 15

शराब तस्करों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जा रही है। 19 केस में 30 लोगों को सजा दिलाई गई है। साथ ही 23 के खिलाफ सीसीए-3 के तहत कार्रवाई हुई है। दागी पंजी से लेकर सैकड़ों बड़े कारोबारियों की पहचान कर उसपर निगरानी की जा रही है। शराब मामले में शिथिलता किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

अरविद कुमार गुप्ता, एसपी, बांका

chat bot
आपका साथी