कच्ची कांवरिया पथ की जमीन को हड़पने की थी योजना

बांका। महादलितों द्वारा थाना क्षेत्र के चौरा एवं धौरी गांव में दूसरे की जमीन पर झोपड़ी डालने के बाद प्रशासन सक्रिय हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Sep 2018 10:19 PM (IST) Updated:Thu, 20 Sep 2018 10:19 PM (IST)
कच्ची कांवरिया पथ की जमीन को हड़पने की थी योजना
कच्ची कांवरिया पथ की जमीन को हड़पने की थी योजना

बांका। महादलितों द्वारा थाना क्षेत्र के चौरा एवं धौरी गांव में दूसरे की जमीन पर झोपड़ी डालने के बाद प्रशासन सक्रिय हो गया है। मंगलवार की रात्रि महादलितों द्वारा डाली गई झोपड़ी को हटा दिया गया है। पुलिस ने बताया कि अब दोनों पक्षों के बीच स्थिति सामान्य है। इस घटना में मुख्य भूमिका एक ग्रामीण चिकित्सक ने निभाई है। जिसके द्वारा महादलित टोले में रात्रि विश्राम के दौरान बहला फुसलाकर वामपंथी विचारधारा के प्रति जागरूक करने की भी बातें सामने आई है। बताया जाता है कि महादलितों की योजना विवादित स्थल से लेकर श्रावणी मेले के कच्ची कांवरिया पथ को कब्जा करने की थी। झोपड़ी डालने वालों में चौरा महादलित टोले के अलावा कुछ बाहरी गांव के लोग शामिल थे। जिसमें कुछ लोग असामाजिक तत्वों से जुड़े हुए थे। पीड़ित भूस्वामी इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री तक जानें की तैयारी में हैं। ताकि गलत लोगों के मंसूबे पर पानी फेरा जा सके। ज्ञात हो कि विवादित स्थल कांवरिया पथ से चौरा गांव के ग्रामीण पथ स्थित बदुआ नदी किनारे है। ग्रामीण पथ के दोनों तरफ चौरा एवं धौरी गांव के लोगों की निजी जमीन है। उक्त जमीन को बिहार सरकार की जमीन बता मंगलवार को रातोंरात सैंकड़ों झोपड़ी खड़ा कर दिया था। बाद में जांच में उक्त जमीन निजी निकला। इसके बाद भी कुछ महादलित जबरन झोपड़ी डालने के जिद पर अड़े हए हैं। इधर, सीआइ राजेश झा ने बताया कि नदी किनारे की जमीन बंदोबस्त नहीं होती है। जमीन बंदोबस्ती के लिए पहले अंचल कार्यालय को आवेदन करना पड़ता है। लेकिन विवादित स्थल झोपड़ी डालने से पहले ऐसा नहीं किया गया। उक्त स्थल प्रारंभिक जांच में निजी होने का मामला सामने आया है।

---------------

कोट

मामले की जांच की जा रही है। दोनों पक्षों से शांति बनाए रखने को कहा गया है। घटना के पीछे किसका हाथ है। उसका भी पता लगाया जा रहा है। अंचल प्रशासन से प्राप्त जांच रिपोर्ट के बाद दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

राजवर्धन कुमार, थानाध्यक्ष, बेलहर

chat bot
आपका साथी