गंगटी नदी के डायवर्सन से तीन फीट पानी हो रहा स्पील

बांका। गंगटी नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। दो दिनों से नदी के जलस्तर में बेतहाशा वृद्धि से गुरुवार को डायवर्सन से करीब तीन फीट पानी स्पील करना शुरू हो गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Aug 2020 11:37 PM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:12 AM (IST)
गंगटी नदी के डायवर्सन से तीन फीट पानी हो रहा स्पील
गंगटी नदी के डायवर्सन से तीन फीट पानी हो रहा स्पील

बांका। गंगटी नदी ने विकराल रूप धारण कर लिया है। दो दिनों से नदी के जलस्तर में बेतहाशा वृद्धि से गुरुवार को डायवर्सन से करीब तीन फीट पानी स्पील करना शुरू हो गया। गंगटी नदी में बढ़ते जलस्तर को देख सहायक कार्यपालक अभियंता के नेतृत्व में डायवर्सन से पानी पार न हो इसके लिए कार्य किया गया। डायवर्सन के एक छोर को जेसीबी से मिट्टी देकर बंद कर उपर से बोरी में बालू भरकर बिछाने का काम किया। पर नदी की तेज धार ने धराशायी कर दिया। इस कारण पिछले 36 घंटे से भागलपुर व मुंगेर जिले का बांका से संपर्क भंग है। पूर्व के बने पुल को नहीं तोड़ा जाता तो शायद यह दिन नहीं देखना पड़ता। आवागमन ठप होने से स्थानीय लोगों का आक्रोश बढ़ना शुरू हो गया है। दीपक सिंह, राजू सिंह, निवास कुमार, विपिन बिहारी, कारेलाल ठाकुर ने कहा कि विभाग की लापरवाही से परेशानी उठानी पड़ रही है। जब गंगटी नदी के समीप पर्याप्त रूप से सरकारी भूमि है तो पुराने पुल को तोड़ने का क्या औचित्य था। दो माह के अंदर तीन बार जिले का संपर्क भंग हो चुका है। पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता श्यामदेव यादव ने बताया कि नदी में जलस्तर बढ़ने से परेशानी हुई है। जबतक जलस्तर घट नहीं घटेगा रास्ता बहाल होना संभव नहीं है।

-----------

कोट

दो पाइप की जगह संवेदक द्वारा दर्जनों पाइप दिया गया है। पर पानी के तेज बहाव के कारण परेशानी हो रही है। इसके लिए विभाग सतत प्रयासरत है।

रविशंकर शर्म, कार्यपालक अभियंता, पीडब्लूडी

chat bot
आपका साथी