जमीन का आनलाइन लगान आसान, 1.79 लाख जमाबंदी अपलोड

बांका। जमीन का दाखिल-खारिज से लेकर लगान रसीद कटाने की बिचौलियागिरी खत्म करने की दिशा में जिला राजस्व शाखा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 09:50 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 09:50 PM (IST)
जमीन का आनलाइन लगान आसान, 1.79 लाख जमाबंदी अपलोड
जमीन का आनलाइन लगान आसान, 1.79 लाख जमाबंदी अपलोड

बांका। जमीन का दाखिल-खारिज से लेकर लगान रसीद कटाने की बिचौलियागिरी खत्म करने की दिशा में जिला राजस्व शाखा ने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। 1.79 लाख जमाबंदी को आनलाइन करने में बांका राज्य में पहले नंबर पर आया है। अमरपुर अंचल ने तो अपना शत प्रतिशत जमाबंदी आनलाइन कर दिया है। इसके अलावा भी अधिकांश अंचल का आनलाइन जमाबंदी का काम अंतिम चरण में है। अपर समाहर्ता माधव कुमार सिंह मंगलवार को इसकी समीक्षा में बचे अंचल को एक सप्ताह के अंदर लंबित काम को पूरा कर लेने का टास्क दिया है।

उन्होंने बताया कि डीएम सुहर्ष भगत के आदेश पर 15 अगस्त तक जिला के सभी जमीन को आनलाइन कर दिया जाएगा। किसी जमीन का रसीद राजस्व कर्मचारी नहीं काटेगा। भूस्वामी खुद आनलाइन माध्यम से राजस्व का चालान जमा कर सकेंगे। इससे गड़बड़ी की कई गुंजाइस खत्म हो जाएगी। अंचल में केवल दाखिल खारिज का काम पूरा किया जाएगा। जिला में अमरपुर ने सबसे अधिक 45 सौ जमाबंदी को आनलाइन कर दिया है। इसके अलावा बेलहर, फुल्लीडुमर, धोरैया, चांदन, बौंसी, कटोरिया और शंभूगंज का काम भी संतोषजनक है। बाराहाट, बांका और रजौन का काम सबसे सुस्त रहने पर उसके अंचलाधिकारी और राजस्व कर्मचारी को कड़ी फटकार लगी है। अभी एक एक दिन में पांच सौ से हजार तक जमाबंदी को आनलाइन किया जा रहा है।

------------------

14 करोड़ राजस्व वसूली का लक्ष्य

जिला में इस साल जमीन मालिकों से 14 करोड़ लगान वसूली का प्रशासन ने लक्ष्य निर्धारित किया है, जबकि जमीन का रसीद आनलाइन ही कटेगा। इसके लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्णय लिया गया है। लक्ष्य पर बात करें तो पहले तिमाही में जिला काफी पिछड़ा हुआ है। लाकडाउन की बंदी के कारण वसूली अभियान पूरी तरह सुस्त रहा। केवल रजौन अंचल ही चार महीने में 5.4 प्रतिशत वसूली पूरा कर सका है। कटोरिया, धोरैया, अमरपुर, बौंसी अंचल तो दो फीसदी लक्ष्य भी हासिल नहीं कर सका है। जिला का वसूली औसत भी बेहद खराब है। यह किसी तरह 3.61 फीसद पर पहुंच सका है। सभी वसूली आनलाइन ही है।

---------------

किस अंचल की कितनी जमाबंदी आनलाइन

अमरपुर-4500

बेलहर-4575

फुल्लीडुमर-4471

धोरैया- 4344

चांदन-4108

बौंसी-4118

कटोरिया- 3913

शंभूगंज- 3740

बाराहाट- 3668

बांका-3564

रजौन-2951

-----------------

कोट

आनलाइन लगान वसूली से आम लोगों को काफी सुविधा होगी। किसान अपने घर से भी लगान जमा कर सकते हैं। नहीं किसी कंप्यूटर सेंटर से इसे आसानी से जमा करा सकते हैं। इससे भूमि विवाद के मामलों में कमी आएगी। कोई दूसरे की जमीन का रसीद नहीं कटा सकेगा। पिछले माह राज्य में 1.44 लाख जमाबंदी में केवल बांका ने 66 हजार किया था। 15 अगस्त तक सभी दस्तावेज आनलाइन होगा।

माधव प्रसाद सिंह, अपर समाहर्ता राजस्व

chat bot
आपका साथी