बिचौलियों से धान खरीदने वाले पैक्स पर दर्ज होगा मुकदमा

संवाद सूत्र धोरैया (बांका) धान खरीद को लेकर ट्रायसम भवन में बुधवार को पैक्स अध्यक्ष एवं किसान सलाहकारों की बैठक हुई। अध्यक्षता बीडीओ अमर कुमार मिश्रा ने की। बीडीओ ने कहा कि कोई भी पैक्स बिचौलियों से धान की खरीद नहीं करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:26 PM (IST)
बिचौलियों से धान खरीदने वाले पैक्स पर दर्ज होगा मुकदमा
बिचौलियों से धान खरीदने वाले पैक्स पर दर्ज होगा मुकदमा

संवाद सूत्र, धोरैया (बांका) : धान खरीद को लेकर ट्रायसम भवन में बुधवार को पैक्स अध्यक्ष एवं किसान सलाहकारों की बैठक हुई। अध्यक्षता बीडीओ अमर कुमार मिश्रा ने की। बीडीओ ने कहा कि कोई भी पैक्स बिचौलियों से धान की खरीद नहीं करेंगे। यदि मामला सामने आया तो जांच के बाद संबंधित पैक्स अध्यक्ष पर केस दर्ज कराया जाएगा।

किसान सलाहकारों को किसान से संपर्क बनाए रखने और उनकी उपज तैयार होने पर उसे पैक्स में बेचने के लिए सहयोग की बात कही। जो किसान धान बेचने के लिए आनलाइन आवेदन नहीं कर पाए हैं। उन्हें सहयोग करते हुए आनलाइन आवेदन करने की बात कही गई। अहिरो, मकैता बबुरा, लौगाय, ताहिरपुर गौरा के किसान सलाहकार को कम से कम डेढ़- डेढ़ सौ किसानों का निबंधन करने का निर्देश दिया गया। बीडीओ ने बताया कि धोरैया में अभी तक दो हजार किसानों का धान बेचने के लिए निबंधन हुआ है।

---

किसान किसी भी पैक्स में बेच सकते हैं धान

किसान किसी भी पैक्स में अपनी सुविधा के अनुसार धान बेच सकते हैं। पैक्स में धान बेचने के लिए उन्हें सबसे पहले आनलाइन आवेदन कराना होगा। धान बेचने के 48 घंटे में किसानों के बैंक खाते में राशि भेज दी जाएगी। बीसीओ गौतम पटेल व पवन कुमार ने बताया कि धान का समर्थन मूल्य 1940 रुपये, ए ग्रेड धान का मूल्य 1960 रुपये निर्धारित है। 13 पैक्सों को अठारह-अठारह लाख रुपये का सीसी दिया गया है। बीसीओ ने बताया कि सात पैक्स में अधिप्राप्ति का कार्य नहीं होने से मकैता बबुरा, ताहिरपुर गौरा, बटसार, अहिरो, गचिया बसबिट्टा, लौगाय, सैनचक पंचायत को नजदीकी पैक्स से टैगिग किया जाएगा। बैठक में पैक्स अध्यक्ष अभय कुमार यादव, शिवशंकर सिंह, मुकेश कुमार किसान सलाहकार संजय कुमार, चंद्रिका दास, परशुराम दास, बिनोद आलोक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी