850 वोटर से अधिक वाले बूथों पर होगा सहायक मतदान केंद्र

बांका। पंचायत चुनाव की समीक्षा बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता एडीएम माधव सिंह ने की।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 10:10 PM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 10:10 PM (IST)
850 वोटर से अधिक वाले बूथों पर होगा सहायक मतदान केंद्र
850 वोटर से अधिक वाले बूथों पर होगा सहायक मतदान केंद्र

बांका। पंचायत चुनाव की समीक्षा बैठक गुरुवार को आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता एडीएम माधव सिंह ने की। बैठक में मुख्य रूप से मतदाता सूची की तैयारी, मतदान केंद्रों का गठन, ईवीएम प्रचालन कार्ययोजना, वज्रगृह एवं मतगणना स्थलों की तैयारी पर चर्चा की गई। इसके साथ ही नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों की पहचान का आदेश दिया गया।

प्रशासन ने इसके लिए ई-ईपिक (डिजिटल ईपिक) डाउन लोडिग प्रक्रिया के संबंध में बीएलओ को प्रशिक्षण के लिए छह एवं सात मार्च को विशेष अभियान चलाने पर बल दिया। सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसके साथ ही संशोधित मतदान केंद्रों की सूची एवं 850 से अधिक मतदाता वाले बूथों में सहायक मतदान केंद्र के गठन का प्रस्ताव राज्य निर्वाचन आयोग को भेजा जाएगा। ज्ञात हो कि जिले में आठवें चरण में मतदान होना है। इससे संबंधित ईवीएम की तैयारी प्रखंडस्तर पर की जायेगी। सभी बीडीओ को इसके लिए कोविड-19 गाईडलाईन का अनुपालन करते हुए तैयारी का आदेश दिया गया। बीडीओ को बताया गया है कि ईपिक डॉउनलोड करने की प्रक्रिया संबंधि प्रशिक्षण सभी बीएलओ को दो दिनों तक दिया जाएगा। जिला पंचायती राज पदाधिकारी रंजन चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

------

चांदन के सभी 194 वार्डों में मचा घमासान, गली-गली घूम रहे दावेदार

संसू, चांदन (बांका): जिला में पंचायत चुनाव के आठवें चरण में होने की घोषणा के बाद प्रखंड के सभी 17 पंचायतों में चुनावी सरगर्मी तेज हो गयी है। वर्तमान पंचायत प्रतिनिधि के अलावा संभावित उम्मीदवार भी गांव-गांव में अपनी बैठकी लगाने लगे हैं। चांदन प्रखंड के लिए 2 जिला परिषद, 17 मुखिया, 17 सरपंच, 20 पंचायत समिति सदस्य और 194 वार्ड सदस्य के साथ 194 पंच सदस्य का चुनाव होना है। एक तरफ आम उम्मीदवार चुनाव की तैयारी में लग गए हैं और घर-घर जाकर लोगों से कुशल क्षेम पूछने के साथ गांव की समस्या से भी अवगत हो रहे हैं। प्रखंड और अंचल कार्यालय में भी लोगों की मदद करने वालों की कमी नहीं है। उसी प्रकार सर्वे का काम करने, कराने और फार्म भरने का वे लोग भी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। प्रशासनिक स्तर पर भी चुनाव की तैयारी को अमलीजामा पहनाया जा रहा है। बूथों के सत्यापन, आने- जाने का रूट चार्ट, बिजली, शौचालय की तैयारी का लगातार जायजा लिया जा रहा है। प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी दुर्गाशंकर ने बताया कि पंचायत चुनाव की सारी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी