पुलिस की निगरानी में होगी 260 शादियां

बांका। कोरोना संकट के कारण हजारों शादियां टल गयी है। इसके बाद प्रशासन ने दो गज की दूरी के साथ शादी करने की अनुमति दी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:53 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 09:53 PM (IST)
पुलिस की निगरानी में होगी 260 शादियां
पुलिस की निगरानी में होगी 260 शादियां

बांका। कोरोना संकट के कारण हजारों शादियां टल गयी है। इसके बाद प्रशासन ने दो गज की दूरी के साथ शादी करने की अनुमति दी है। इसके लिए 50 लोगों को ही शामिल करने का आदेश दिया गया है। वह भी पुलिस की निगरानी में।

थानेदारों को इसके लिए आवेदन देना होगा। पुलिस से अनुमति मिलने के बाद दो गज की दूरी व मास्क के साथ दूल्हा-दुल्हन को शादी के लिए आना होगा, जबकि शादी में सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी। इस नियम के बाद लगभग 260 शादियां होनेवाली है। इसके लिए विभिन्न थानों में इच्छुक लोग आवेदन जमा किए हैं। इसमें केवल बांका थाना में पांच दर्जन से अधिक लोगों ने आवेदन जमा किया है, जबकि धोरैया में तीन दर्जन से अधिक आवेदन जमा हुए हैं।

पंडित ओमप्रकाश झा ने बताया कि लग्न नहीं होने के कारण जनवरी और फरवरी माह में अपेक्षाकृत बहुत कम शादियां हुईं। अधिकांश शादियां अप्रैल और मई में ही प्रस्तावित थी, लेकिन एकाएक कोरोना संकट के कारण कई शादियों को टालने का निर्णय ले रहे हैं। शादियों के टलने के कारण होटल संचालकों से लेकर कैटरर तक की कमर टूट गई है। वहीं, होटल से शादी करने पर एसडीओ से अनुमति लेना अनिवार्य है, जबकि शादी में बस के प्रयोग पर रोक है।

-----------

शादी के लिए इन थानों में जमा हुए आवेदन

बांका में 66, अमरपुर में 50, फुल्लीडुमर में 16, रजौन में 24, नवादा , धनकुंड में छह-छह, धोरैया में 30,खेसर में पांच, शंभूगंज 25, कटोरिया में आठ, पंजवारा में सात, बौंसी में पांच, चांदन में दो, बेलहर में नौ, बाराहाट में 10 सहित अन्य थाने में आवेदन जमा हुए हैं।

-------------------

केस स्टडी एक

पंजवारा में बलराम भगत की पुत्री की शादी 14 मई को है। इसके लिए थाना से आवेदन देकर अनुमति ली गई है।

--------------------

केस स्टडी दो

बलटिकरी गांव निवासी कैलाश बगवै के पुत्र राजीव बगवै की शादी भी 14 मई को होनेवाली है। इसके लिए थाना को आवेदन दिया गया है।

--------

केस स्टडी तीन

अमरपुर में राजीव कुमार की शादी 18 मई को होनेवाली है। इसको लेकर आवेदन दिया गया है। आवेदन की स्वीकृति के बाद शादी होगी।

-------------------

कोट

शादी में कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है। 50 से अधिक लोगों के शामिल होने पर रोक है। शादी के लिए थानों से अनुमति प्राप्त करना जरुरी हो गया है। नियमों की अनदेखी पर कार्रवाई की जाएगी।

अरविद कुमार गुप्ता, एसपी, बांका

chat bot
आपका साथी