प्रखंड में चार वर्षों से किसी पुरुष ने नहीं कराई नसबंदी

संवाद सूत्र शंभुगंज (बांका) जागरूकता की कमी के कारण पुरुष नसबंदी में प्रखंड फिसड्डी है। यहां के सीएससी का आकड़ा बता रहा है कि पिछले चार वर्षों में एक भी पुरुष ने नसबंदी नहीं कराई है। इससे अनुमान लगाया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग इसके प्रति जागरूक नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:57 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:57 PM (IST)
प्रखंड में चार वर्षों से किसी पुरुष ने नहीं कराई नसबंदी
प्रखंड में चार वर्षों से किसी पुरुष ने नहीं कराई नसबंदी

- जागरूकता की कमी से यह स्थिति आई सामने

- 04 साल में 1700 से अधिक महिलाओं का हुआ परिवार नियोजन

संवाद सूत्र, शंभुगंज (बांका) : जागरूकता की कमी के कारण पुरुष नसबंदी में प्रखंड फिसड्डी है। यहां के सीएससी का आकड़ा बता रहा है कि पिछले चार वर्षों में एक भी पुरुष ने नसबंदी नहीं कराई है। इससे अनुमान लगाया जाता है कि स्वास्थ्य विभाग इसके प्रति जागरूक नहीं है।

ज्ञात हो कि इन दिनों क्षेत्र में परिवार नियोजन पखवारा अभियान चल रहा है। इसमें एएनएम, आशा कार्यकर्ता सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मी लगे हुए हैं। प्रसव के एक सप्ताह के अंदर परिवार नियोजन कराने वाली महिलाओं को तीन हजार एवं बाद में दो हजार सरकार प्रोत्साहन राशि के रूप में मिलती है, जबकि पुरुष नसबंदी कराने में भी तीन हजार रूपये प्रोत्साहन दिए जाते हैं।

सीएससी में पिछले चार वर्षों के आंकड़े में अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक 607, अप्रैल 2019 से मार्च 2020 तक 561 अप्रैल 2021 से अक्टूबर तक 357 महिलाओं का बंध्याकरण हुआ है। पुरुष नसबंदी की रिपोर्ट शून्य है।

--------

2015 में धोखे से एक पुरुष की हुई थी नसबंदी

सीएससी में वर्ष 2015 में एक पुरुष की नसबंदी हुई थी। दरअसल उस समय जिला से सभी अस्पताल में पुरुष नसबंदी कराने पर जोर दिया था। ऐसे में सिमानामढ़ी गांव का एक युवक हाइड्रोसील का इलाज कराने अस्पताल आया था। जहां चिकित्सक ने युवक की नसबंदी कर दी थी। बाद में पता चलने पर युवक ने हाय-तौबा भी मचाया था। किसी तरह मामले को शांत किया गया था।

---------

कोट

सीएससी में परिवार नियोजन सरलता और सुगमता से हो रहा है। लाख समझाने के बाद भी नसबंदी कराने से भाग रहे हैं। बढ़ते जनसंख्या नियंत्रण के लिए नसबंदी जरूरी है। इससे शरीर पर कोई असर नहीं होता है, बल्कि शरीर में और अधिक स्फूर्ति आ जाती है।

डा. अजय शर्मा, अस्पताल प्रभारी

chat bot
आपका साथी