जिले में आइसीयू की सुविधा नहीं, भागलपुर के सहारे होगी घेराबंदी

बांका। कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की कवायद तेज हो गई है। दूसरी लहर में आक्सीजन सहित अन्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए इस बार अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। आक्सीजन की जुगाड़ के बाद वेटिलेटर अब तक सदर अस्पताल में उपलब्ध नहीं हो सकी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:49 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:49 PM (IST)
जिले में आइसीयू की सुविधा नहीं, भागलपुर के सहारे होगी घेराबंदी
जिले में आइसीयू की सुविधा नहीं, भागलपुर के सहारे होगी घेराबंदी

बांका। कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी को लेकर स्वास्थ्य विभाग की कवायद तेज हो गई है। दूसरी लहर में आक्सीजन सहित अन्य सुविधाओं की कमी को देखते हुए इस बार अस्पतालों को तैयार किया जा रहा है। आक्सीजन की जुगाड़ के बाद वेटिलेटर अब तक सदर अस्पताल में उपलब्ध नहीं हो सकी है। जिला को पीएम केयर फंड से जिला को चार वेटिलेंटर मिला है, लेकिन टेक्नीशियन के अभाव में यह अब तक चालू नहीं हो पाया है। साथ ही जिला में एक भी आईसीयू नहीं है। जिस वजह से ज्यादातर गंभीर रोगियों को भागलपुर रेफर कर दिया जाता है।

------

जिले के सभी आइसोलेशन सेंटर बंद

कोरोना काल में जिला में सभी पीएचसी व रेफरल अस्पताल में आइसोलेशन सेंटर बनाया गया था। साथ ही पंचायत के सभी स्कूलों को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया गया था। पर जैसे-जैसे कोरोना की रफ्तार कम होती गई। यह आइसोलेशन सेंटर व क्वारंटाइन सेंटर भी बंद हो गए। अब कोरोना की तीसरी लहर को लेकर अस्पतालों में मौजूद कुछ बेडों को अलग कर कोरोना के लिए रिर्जव रखा गया है।

-----

ज्यादा गंभीर रोगी होंगे सदर अस्पताल में शिफ्ट

तीसरी लहर को लेकर बांका में अभी कोई भी रोगी नहीं है। विभाग की माने तो जिले के किसी भी अस्पताल में अगर कोरोना मरीज आते हैं और उनको ज्यादा परेशानी होगी, तो उन्हें सदर अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। प्रखंडों के अस्पताल में सिर्फ प्राथमिक उपचार ही किया जाएगा।

-------

टेक्नीशियन के अभाव में नहीं चालू हो सका वेटिलेटर

कोरोना के पहले व दूसरे लहर में 383 संक्रमित को आक्सीजन पर रखा गया था। कई गंभीर को वेटिलेंटर की आवश्यकता थी, लेकिन उस वक्त यह यहां पर उपलब्ध नहीं था। कोरोना की लहर थमने के बाद पीएम केयर फंड से चार वेटिलेंटर जिला को उपलब्ध कराया गया। पर टेक्नीशियन का डिमांड अधिक होने की वजह यह अब तक चालू नहीं हो पाया है। राज्य मुख्यालय को कई बार इसकी जानकारी दी गई है। फिलहाल जिले में 93 बेड की व्यवस्था की गई है।

---------------------------------------------------------

अस्पताल उपलब्ध बेड

सदर अस्पताल -10

रजौन -06

बेलहर -10

शंभूगंज- 08

बाराहाट- 10

कटोरिया -10

अमरपुर -10

चांदन -10

बौंसी -10

फुल्लीडुमर -04

धोरैया - 05

--------------------------------------------------------------------

कोट

कोरोना को लेकर तैयारी चल रही है। किसी को कोई परेशानी नहीं होगी। सभी व्यवस्था समय पूर्व की जा रही है।

डा. सुधीर कुमार महतो, सीएस, बांका

chat bot
आपका साथी