180 की जगह 85 चिकित्सकों के भरोसे तीसरी लहर की मोर्चाबंदी

बांका। कोरोना की तीसरी लहर से सामना करने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी शुरू कर दी है। वैसे अभी तक जिला तीसरी लहर के संक्रमण से अछूता है। इसके बाद भी जिला संक्रमण की दूसरी लहर में हुई गलतियों से सबक लेते हुए तैयारी कर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 10:15 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 10:15 PM (IST)
180 की जगह 85 चिकित्सकों के भरोसे तीसरी लहर की मोर्चाबंदी
180 की जगह 85 चिकित्सकों के भरोसे तीसरी लहर की मोर्चाबंदी

बांका। कोरोना की तीसरी लहर से सामना करने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारी शुरू कर दी है। वैसे, अभी तक जिला तीसरी लहर के संक्रमण से अछूता है। इसके बाद भी जिला संक्रमण की दूसरी लहर में हुई गलतियों से सबक लेते हुए तैयारी कर रही है।

कई बड़ी समस्याओं के हल के बाद भी चिकित्सकों की कमी को पूरा नहीं किया गया है। इस कारण सामना करने में परेशानी होगी। स्वीकृत पदों में 180 में मात्र 85 चिकित्सकों के सहारे जिले की स्वास्थ्य सेवाएं है। बात अगर सदर अस्पताल की करें तो 38 में 20 ही चिकित्सकों से काम चलाया जा रहा है। यह स्थिति कई पीएचसी से लेकर एपीएचसी तक की है। शिशु रोग चिकित्सक सिर्फ बांका सदर अस्पताल व बौंसी में ही कार्यरत हैं। कोरोना की तीसरी लहर में छोटे बच्चों पर इसका ज्यादा प्रभाव होने वाला है। इसके लिए विभाग ने कई बार राज्य स्वास्थ्य समिति को पत्र लिखा है, लेकिन चिकित्सकों की भरपाई नहीं हो पाई है। फिलहाल बांका में संक्रमितों की संख्या तीन है।

----

विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी, फिजिशयन के भरोसे हो रहा इलाज

जिले के शायद ही किसी अस्पताल में विशेषज्ञ चिकित्सक हैं। ज्यादातर चिकित्सक संविदा पर कार्यरत हैं। सभी रेफरल से लेकर पीएचसी तक में जनरल फिजिशयन ही सभी तरह का इलाज कर रहे हैं।

----

जिले के किसी अस्पताल में ड्रेसर नहीं

जिला के किसी अस्पतालों में ड्रेसर नहीं है। इस कारण यहां एंबुलेंस के एमटी ही सभी आकस्मिक सेवा को संभाल रहे हैं। सदर अस्पताल में ड्रेसर के तीन पद रिक्त हैं। सालों से बहाली नहीं होने की वजह से यहां पर भी एमटी ही सभी काम को देख रहे हैं।

----

सदर अस्पताल में मात्र दो शिशु रोग विशेषज्ञ

बांका सदर अस्पताल में मात्र दो शिशु रोग विशेषज्ञ तैनात हैं। इसमें डा. अमीश कुमार व राजीव रंजन यहां पर तैनात है। डा. अमीश को एसएनसीयू का भी इंचार्ज बनाया गया है। वहीं, बौंसी रेफरल अस्पताल में एक शिशु रोग विशेषज्ञ तैनात है।

-------

अस्पताल चिकित्सक के स्वीकृत पद कार्यरत

बांका सदर अस्पताल- 38- 20

धोरैया अस्पताल- 04 - 01

बाराहाट अस्पताल 19- 11

रजौन अस्पताल 08 - 05

शंभूगंज अस्पताल 14- 03

बौंसी रेफरल अस्पताल 12- 05

चांदन अस्पताल 16- 11

कटोरिया रेफरल अस्पताल 11- 09

अमरपुर रेफरल अस्पताल 12- 05

बेलहर अस्पताल 13 -07

फुल्लीडुमर अस्पताल 13- 08

-----

कोट

बांका में कम संसाधन में बेहतर सुविधा दी जाने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। आक्सीजन सहित अन्य प्रकार की सुविधा जल्द मिलेगी। चिकित्सक की कमी है। विभाग को इसकी सूचना दी गई है।

डा. सुधीर कुमार महतो, सीएस, बांका

chat bot
आपका साथी