ओवलोडिग पर कसेगी नकेल, ब्लैक स्पॉट की बढ़ेगी चमक

बांका। सड़कों पर सुरक्षित यातायात के लिए प्रशासन ने कमान कस लिया है। कोरोना संकट और चुनाव की व्यस्तता खत्म होने के बाद परिवहन विभाग इसको लेकर सक्रिय हो गया है। पिछले चार पांच दिनों से उनकी सक्रियता भी दिखने लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 10:29 PM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 10:29 PM (IST)
ओवलोडिग पर कसेगी नकेल, ब्लैक स्पॉट की बढ़ेगी चमक
ओवलोडिग पर कसेगी नकेल, ब्लैक स्पॉट की बढ़ेगी चमक

बांका। सड़कों पर सुरक्षित यातायात के लिए प्रशासन ने कमान कस लिया है। कोरोना संकट और चुनाव की व्यस्तता खत्म होने के बाद परिवहन विभाग इसको लेकर सक्रिय हो गया है। पिछले चार पांच दिनों से उनकी सक्रियता भी दिखने लगी है। सबसे पहले परिवहन विभाग यातायात और सड़क सुरक्षा को लेकर नया टास्क फोर्स बना चुका है। इसमें सड़क और परिवहन सुरक्षा से जुड़े तमाम विभाग के अधिकारियों को जोड़ा गया है। इस टास्क फोर्स के माध्यम से जिलाधिकारी की अगुआई में सभी विभाग के अधिकारी अपने-अपने स्तर से सड़क दुर्घटना को कम करने में अपना सहयोग करेंगे। सड़क के ब्लैक स्पॉट की पहचान का काम शुरू कर दिया है। कुछ पुराने ब्लैक स्पॉट के अलावा नए स्पॉट की पहचान भी की जानी है। कई सड़कों पर दुर्घटना का नया केंद्र बन रहा है। इसकी पहचान कर वहां साइनिग वाला मजबूत बोर्ड लगाया जाएगा। या फिर जहां सड़क निर्माण में कुछ तकनीकी खामियां है तो उसे संबंधित सड़क निर्माण एजेंसी के माध्यम से दूर कराया जाएगा।

----------------

वाहनों की जांच का अब सख्त होगा अभियान

जिला परिवहन पदाधिकारी संतोष कुमार बताते हैं कि वाहनों की जांच का पैर्टन अब बदला जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से वाहन जांच केवल हेमलेट तक सीमित है। लेकिन इसका दायरा बढ़ाया जा रहा है। बांका में ओवरलोड बड़ी समस्या है। इसके खिलाफ अभियान शुरु किया जा चुका है। दिसंबर से सड़कों पर ओवरलोड वाहनों का परिचालन पर लगाम लगा लेने का प्रयास होगा। वाहनों की केवल ओवरलोडिग ही नहीं बल्कि उसकी परमिट, इंश्योरेंस, लाइसेंस आदि सब की जांच होगी। डीटीओ बताते हैं कि बांका में बड़ी संख्या में वाहन गलत परमिट पर चलता है। सड़कों पर बड़ी संख्या में झारखंड परमिट का वाहन चलता है। इससे जिला को राजस्व का नुकसान होता है। ऐसा करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्हें जुर्माना वसूल कर दंडित किया जाएगा। इससे विभाग की आमदनी भी बढ़ेगा।

-------------------

शहर में भी व्यवस्थित होगा यातायात

डीटीओ ने बताया कि अभी उन्होंने काम संभाला ही है। शहर का यातायात भी जल्द व्यवस्थित करने का प्रयास होगा। जहां-तहां लगने वाले ऑटो को कुछ दिशा निर्देश दिया गया है। संबंधित अधिकारियों ने बात कर, इस पर कार्ययोजना बनाई जा रही है। शहर में हर दिशा के सवारी वाहन को परमिट वाले रूट पर जाने का निर्देश होगा। इसकी जगह पूर्व से चिह्नित है। इसे केवल व्यवस्थित किया जाना है।

chat bot
आपका साथी