शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए बदलना होगा नजरिया

बांका। नगर परिषद शहर की स्वछता को लेकर दिन-रात काम कर रहा है। साफ-सफाई केवल सफाई कर्मचारियों की ही जिम्मेदारी नहीं है यह हम सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है कि हम अपने शहर को साफ और सुरक्षित रखें।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 10:27 PM (IST)
शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए बदलना होगा नजरिया
शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए बदलना होगा नजरिया

बांका। नगर परिषद शहर की स्वच्छता को लेकर दिन-रात काम कर रहा है। साफ-सफाई केवल सफाई कर्मचारियों की ही जिम्मेदारी नहीं है, यह हम सभी नागरिकों की जिम्मेदारी है कि हम अपने शहर को साफ और सुरक्षित रखें। हमें यह नजरिया बदलना होगा। पुरानी आदतों को बदलने में समय लगेगा। पर मुश्किल काम भी नहीं है। यह मानना है नगर परिषद के सिटी मैनेजर रितेश गुप्ता का।

----------------------

कूड़ा निस्तारण पर तेजी से हो रहा काम

शहर में उत्सर्जित होने वाले कूड़े के निस्तारण की अब तक व्यवस्था नहीं थी। इस दिशा में अब तेजी से काम हो रहा है। इसके लिए शहर के बाहर जमीन चिन्हित कर ली गई है। उस जमीन पर कूड़ा निस्तारण के लिए प्लांट लगाया जाना है। प्लांट के माध्यम से कूड़े को खाद के रूप में बदला जा सकेगा। इसका उपयोग किसान अपनी खेतों में उर्वराशक्ति बढ़ाने के लिए कर सकते है। प्लांट में ठोस और गिला दोनों तरह के कूड़े के निस्तारण की व्यवस्था होगी। इस पर तेजी से काम हो रहा है। शहर की साफ-सफाई के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा।

-------------

आम लोगों को किया जा रहा जागरूक

सिटी मैनेजर रितेश गुप्ता ने कहा कि शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए आम लोगों की भागीदारी जरूरी है। इसके लिए आम लोगों को भी स्वच्छता के लिए जागरूक किया जा रहा है। लोगों को गंदगी से होने वाले नुकसान से भी अवगत कराया जाता है। साथ ही आसपास की साफ-सफाई के लिए भी प्रेरित किया जाता है। इसके अलावा कुछ सामाजिक संगठन भी स्वच्छता को लेकर लोगों को लगातार जागरूक करते रहते हैं। इसके अलावा शहर में विभिन्न चौक-चौराहों के आसपास सामुदायिक शौचालय आदि का निर्माण भी नगर परिषद की ओर से कराया गया है।

------

डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रह योजना भी होगा लागू

शहर में अभी लोगों को कूड़ा फेंकने के लिए आसपास के चौक-चौराहे पर रखे डस्टबीन तक जाना पड़ता है। कई लोग डस्टबीन में कूड़ा न डाल जहां-तहां कूड़ा फेंक देते हैं। कुछ आसपास की नालियों में भी फेंक देते हैं। जल्द ही लोगों के घर से कूड़ा संग्रह की योजना को लागू किया जाएगा। इससे जहां-तहां लोग कूड़ा नहीं फेंक सकेंगे। नगर परिषद के कर्मचारी लोगों के घर-घर जाकर कूड़ा का संग्रह करेंगे। इसके लिए लोगों को डस्टबीन में उपलब्ध कराया जाएगा।

-----------

कोरोना संक्रमण को लेकर सफाई के विशेष इंतजाम

कोरोना संक्रमण को लेकर साफ-सफाई के विशेष इंतजाम किए गए हैं। नगर परिषद के 180 कर्मचारी दिन-रात सफाई के काम में जुटे हैं। पहले केवल दिन में कूड़े का उठाव किया जाता था। कोरोना संक्रमण को देखते हुए अब रात में भी कूड़े का उठाव किया जा रहा है। इसके अलावा लोगों की शिकायत मिलते ही उस इलाके की सफाई के लिए सफाई कर्मियों की टीम पहुंच जाती है।

----------

स्वच्छता के लिए करें जागरूक

सिटी मैनेजर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि शहर की सफाई के लिए सभी लोगों की भागीदारी जरूरी है। लोग रोड पर जहां-तहां कूड़े-कचरे को न फेंके, बल्कि हमेशा डस्टबिन में ही कूड़े को डालें। इसके लिए लोगों को भी जागरूक करें। सभी की भागीदारी से ही हम साफ और स्वच्छ शहर की कल्पना कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी