मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन कई योजनाओं का उद्घाटन

बांका। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार शाम जनकल्याणकारी विभिन्न योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन एवं लोकार्पण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Sep 2020 10:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Sep 2020 10:05 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन कई योजनाओं का उद्घाटन
मुख्यमंत्री ने किया ऑनलाइन कई योजनाओं का उद्घाटन

बांका। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार शाम जनकल्याणकारी विभिन्न योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन एवं लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण योजना स्थल पर ही लगे सेटअप बॉक्स पर अधिकारी के साथ पंचायत प्रतिनिधि एवं ग्रामीण किसानों ने देखा।

लकरामा पंचायत अंतर्गत मुकुंदा गांव में निजी जमीन पर मनरेगा योजना से बने तलामय हांसदा का तालाब का मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन उद्घाटन किया। बंजर भूमि पर बने तालाब के मोटे मेढ़ पर पौधारोपण के साथ जीविका से मछली पालन करा कर किसान को आत्मनिर्भर बनाने के क्षेत्र में यह योजना कारगर साबित होगी। इसके अलावा तालाब के नीचे खेतों में पटवन के लिए भी सुविधा उपलब्ध होगी। कार्यक्रम स्थल पर मौजूद प्रखंड प्रमुख प्रमोद मंडल ने जनसभा को भी संबोधित करते हुए जल जीवन हरियाली से हर एक जन को लाभ पहुंचाने के लिए योजना से जोड़ने पर बल दिया। पीओ संजीव कुमार दास ने बताया कि प्रखंड में मनरेगा योजना अंतर्गत खेत पोखरी, पोखर, तालाब, पक्का चेक डैम, वृक्षारोपण, सोख्ता सहित रिचार्ज फिट जैसे दो सौ से अधिक पूर्ण योजनाओं का ऑनलाइन उद्घाटन किया गया। इसके अलावा लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत कई योजनाओं का लोकार्पण भी किया गया। इस मौके पर पंचायत के मुखिया कमलाकांत यादव, मनरेगा सहायक अभियंता अजय कुमार सहित अन्य थे।

---------

संवाद सूत्र, शंभूगंज ( बांका ) : ईंगलिशमोड़ मुख्य मार्ग भौरा मोड़ के समीप मनरेगा योजना से करीब दस लाख की लागत से बने चेक डैम का उद्घाटन शनिवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना से ऑनलाइन किया। मुख्य रूप से प्रखंड प्रमुख श्वेता देवी, बीडीओ प्रभात रंजन उपस्थित थे। प्रमुख श्वेता सहित किसान रमेश यादव विपिन यादव, सुबोध यादव, सहित अन्य ने बताया कि चेक डैम से गौरैय, चंदेला, गोपालपुर सहित अन्य गांव के किसान लाभान्वित होंगे। जिससे सैकड़ों एकड़ भूमि में सिचाई की समस्या समाप्त होगी। बीडीओ ने कहा कि इस स्थान पर चेक डैम और पहले बनना था। उन्होंने क्षेत्र के अन्य नहर केनाल का सर्वे कराकर चेक डैम निर्माण कराने की बात कही।

chat bot
आपका साथी