रजौन में नहीं रुक रहा अवैध बालू का खनन

संवाद सूत्र रजौन (बांका) खनन विभाग एवं पुलिस की लाख सख्ती के बावजूद चांदन नदी के प्रतिबंधित घाटों से बालू का अवैध उत्खनन जारी है। इन प्रतिबंधित घाटों में रात ही नहीं दिन के उजाले मे बालू का अवैध कारोबार होता है। तीन-चार दिनों से चांदन नदी से हो रहे बालू के अवैध उत्खनन का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 09:29 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 09:29 PM (IST)
रजौन में नहीं रुक रहा अवैध बालू का खनन
रजौन में नहीं रुक रहा अवैध बालू का खनन

संवाद सूत्र, रजौन (बांका) : खनन विभाग एवं पुलिस की लाख सख्ती के बावजूद चांदन नदी के प्रतिबंधित घाटों से बालू का अवैध उत्खनन जारी है। इन प्रतिबंधित घाटों में रात ही नहीं दिन के उजाले मे बालू का अवैध कारोबार होता है। तीन-चार दिनों से चांदन नदी से हो रहे बालू के अवैध उत्खनन का एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में सिंहनान क्षेत्र का बताया जा रहा है। वैसे, जागरण द्वारा पुष्टि नहीं किया जा रहा है कि उक्त वीडियो किस क्षेत्र की है।

एक अन्य वीडियो में भागलपुर- दुमका सड़क मार्ग पर अवैध बालू लदे ट्रैक्टरों को बेरोकटोक परिचालन दिखाया गया है। प्रखंड क्षेत्र के चिलकावर, झोझी, सीकानपुर, गोपालपुर, अमदाहां, रामपुर, सिंहनान घाटों से बालू का अवैध उत्खनन हो रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया कि चोरी-छिपे बालू का अवैध कारोबार करने वाले क्षेत्र में एक-दो ही नहीं बल्कि कई लोग शामिल हैं। प्रखंड क्षेत्र का मंझोनी बगीचा बालू का अवैध भंडारण के लिए प्रसिद्ध है। जहां अक्सर खनन विभाग एवं पुलिस कार्रवाई करती है फिर भी यह लोग अवैध बालू के कारोबार से बाज नहीं आ रहे हैं। रामपुर एवं सिंहनान प्रतिबंधित घाटों पर तस्करों ने सुरक्षा तत्व को काटकर नदी में प्रवेश कर बालू लोड कर नदी के अंदर ही अंदर भागलपुर जिले की सीमा में निकल कर जाता है। बालू उत्खनन में चौकीदारों की भूमिका पर भी सवालिया निशान लगाया जा रहा है। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक बालू तस्कर ने बताया कि इस बालू के अवैध कारोबार के खेल में स्थानीय लोगों से लेकर पुलिस विभाग के लोगों की मिलीभगत होती है तथा इन लोगों को प्रतिदिन के हिसाब से नजराना देना होता। नजराना दिए बिना कारोबार करने वालों के ट्रैक्टर पकड़ लिए जाते हैं। इस संबंध में थानाध्यक्ष बीडी पासवान का कहना है कि क्षेत्र में बालू का अवैध उत्खनन नहीं हो रहा है। पुलिस ऐसे लोगों पर लगातार कार्रवाई कर रही है।

chat bot
आपका साथी