गेहूं खरीद के लिए 36 पैक्स का हुआ चयन

बांका। आज से जिले में गेहूं खरदी शुरू हो रही है। इसके लिए 36 पैक्स का चयन किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:45 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 11:03 PM (IST)
गेहूं खरीद के लिए 36 पैक्स का हुआ चयन
गेहूं खरीद के लिए 36 पैक्स का हुआ चयन

बांका। आज से जिले में गेहूं खरदी शुरू हो रही है। इसके लिए 36 पैक्स का चयन किया गया है। सरकार द्वारा किसानों को गेहूं की फसल की उचित कीमत दिलाने के लिए इस बार गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर 20 अप्रैल से 15 जुलाई तक सभी पैक्स एवं व्यापार मंडलों को खरीदने का निर्देश दिया गया है।

जिला सहकारिता पदाधिकारी सतेंद्र कुमार ने बताया कि सहकारिता विभाग द्वारा सिर्फ गेहूं की अधिप्राप्ति की जानी है। एसफसी दलहन की खरीद सीधे किसानों से करेगी। विभाग द्वारा गेहूं खरीद के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। जिन पैक्स का चयन किया गया है, किसान उन पैक्स के माध्यम से अपना गेहूं न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बेच सकते है। इसके लिए अभी तक 36 पैक्स का चयन किया गया है। इसके सथ ही अन्य पैक्सो के चयन की प्रक्रिया चल रही है। गेहूं खरीदने के इच्छुक पैक्सों का जल्द ही चयन कर लिया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदारी की जा सके।

--------

अधिकतम 150 क्विंटल बेच सकते हैं किसान

रैयत किसान अपने पैक्स के माध्यम से 150 क्विंटल तक गेहूं बेच सकते हैं। इसके साथ ही गैर रैयत किसान 50 क्विंटल बेच सकते हैं। इसके लिए किसानों को किसान सलाहकार की अनुशंसा लेनी होगी। इस बार खरीद प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए रिपोर्ट रियल टाईम पोर्टल पर अपलोड होगी। इसमें पैक्स और व्यापार मंडल के अध्यक्ष अपने मोबाइल ऐप से निबंधित किसानों की विवरणी प्राप्त करेंगे और उसके आधार पर किसानों की श्रेणी, खरीद की मात्रा एवं गैर रैयत श्रेणी के किसानों से स्व घोषणा पत्र का फोटो अपलोड करेंगे। मात्रा एवं भुगतान के ब्योरा को समय पर अपलोड नहीं करने वाली एजेंसियां ब्लैकलिस्टेड होंगी।

--------

इन कागजातों के साथ करना होगा आवेदन

फोटो पहचान पत्र, मतदाता पहचान पत्र, पासबुक की छायाप्रति, ड्राइविग लाइसेंस की छायाप्रति गैर रैयत से फोटो, आधार कार्ड, अन्य मान्यता प्राप्त पहचान पत्र, बैंक पासबुक, किसान द्वारा प्रयुक्त भूमि का रकवा, क्षेत्रफल से संबंधित स्वयं का घेषणा पत्र।

chat bot
आपका साथी