दस दिन बाद खिली धूप, सप्ताह भर छाया रहेगा बादल

बांका। दस दिनों की लगातार बारिश के बाद मंगलवार सुबह धूप खिली। सुबह से ही जेठ की धूप का तेवर देखते बन रहा था। मौसम खुलने से किसानों के साथ आमलोगों ने राहत की सांस ली।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 10:04 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 10:04 PM (IST)
दस दिन बाद खिली धूप, सप्ताह भर छाया रहेगा बादल
दस दिन बाद खिली धूप, सप्ताह भर छाया रहेगा बादल

बांका। दस दिनों की लगातार बारिश के बाद मंगलवार सुबह धूप खिली। सुबह से ही जेठ की धूप का तेवर देखते बन रहा था। मौसम खुलने से किसानों के साथ आमलोगों ने राहत की सांस ली। लगातार बारिश के कारण किसान खेतों में धान का बीचड़ा नहीं डाल पा रहे थे। आम लोग भी कीचड़ सनी सड़कों पर निकलने से बच रहे थे।

अब धूप खिलने से खेतों की नमी एक दो दिनों में कम हो जाएगी। इससे किसान समय रहते खेत में बिचड़ा डाल सकेंगे। हालांकि कृषि विज्ञान केंद्र से जारी मौसम बुलेटिन के मुताबिक अगले सात दिनों तक जिला के आसमान में अधिकांश समय तक बादल छाया रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हो सकती है। केवीके समन्वयक डॉ. मुनेश्वर प्रसाद ने बताया कि अच्छी बारिश का लाभ लेकर किसान धान की सीधी बुआई कर सकते हैं। इसका उत्पादन भी बढि़या है। इसमें किसान मध्यम अवधि नस्ल का कोई भी धान जोताई कर खेतों में डाल दें। जिला में कुछ किसान लगातार इसकी खेती कर अपनी लागत कम करने के साथ समय की भी बचत कर रहे हैं। बिचड़ा से खेती वाले किसान भी इस सप्ताह बीचड़ा डालने का काम पूरा करें।

-----------------

छोटे से बड़े हर बाजार में लगा बीज खरीद का मेला

मौसम खुलने के साथ ही किसान धान का बीज खरीदने बाजार पहुंचने लगे हैं। मंगलवार को हर दुकान पर किसानों की भीड़ दिखी। बांका से लेकर रजौन, अमरपुर, धोरैया, बौंसी, बाराहाट के अलावा छोटे बाजार जमदाहा, जयपुर, सूईया, साहबगंज में जगह-जगह बीज का दुकान खुल गया है। बेलहर, शंभूगंज के भी गांव-गांव में बीज पहुंच गया है। किसानों की पहली पसंद शंकर धान है। इसके अलावा रजौन और धोरैया इलाके में सोनम-संभा का भी डिमांड दिख रहा है। कुछ किसान अब भी स्वर्णा और राजेंद्र मंसूरी जैसे लंबी अवधि के धान की खेती कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी