नौ टन क्षमता वाली सड़कों पर दौड़ रही 50 टन लोड ट्रक

बांका। ओवरलोड वाहनों की रोकथाम के लिए सरकार ने बांका भागलपुर रोहतास वैशाली सारण गोपालगंज औरंगाबाद एवं कैमूर के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 10:36 PM (IST)
नौ टन क्षमता वाली सड़कों पर दौड़ रही 50 टन लोड ट्रक
नौ टन क्षमता वाली सड़कों पर दौड़ रही 50 टन लोड ट्रक

बांका। ओवरलोड वाहनों की रोकथाम के लिए सरकार ने बांका, भागलपुर, रोहतास, वैशाली, सारण, गोपालगंज, औरंगाबाद एवं कैमूर के जिलाधिकारी को पत्र लिखकर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। पिछले 16 दिसंबर 2020 को जारी अधिसूचना को रेखांकित करते हुए सरकार ने जिले में परिचालित हो रहे ओवरलोड वाहनों की रोकथाम एवं सड़क सुरक्षा को ले 14 चक्का या इससे अधिक के ट्रकों पर बालू, गिट्टी उठाव एवं परिवहन पर रोक लगाने पर जोर दिया है।

बता दें ओवरलोड गिट्टी, बालू, ईट लोड हाईवा एवं 10 चक्के की गाड़ियां नई सड़कों को भी बर्बाद कर रही है। कटोरिया प्रखंड की बात करें तो दर्जन भर सड़क ओवरलोड गिट्टी बालू ट्रक चलने से सड़कें टूट चुकी है, जबकि कई नई सड़कें बर्बादी के कगार पर है। बांका जिले में गिट्टी एवं बालू के खेल में ओवरलोड ट्रकों का परिचालन बढ़ता जा रहा है। यदा-कदा कार्रवाई भी हो रही है, बावजूद रफ्तार रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जयपुर के नारायणपुर में बनी 44 मोड़ से लेकर बुनियादी विद्यालय जयपुर जमदाहा सड़क पर रोजाना एक दर्जन ओवरलोड गिट्टी एवं ईट लोड़ ट्रकों का परिचालन हो रहा है। इस रोड की क्षमता मात्र नौ मीट्रिक टन ही नहीं है। ऐसे में सड़क का टूटना लाजमी है। शिकायत पर संवेदक ने पिछले महीने पानी टंकी के पास लगभग 200 फीट टूटी सड़क को मरम्मत भी की है। संवेदक अजय यादव ने बताया कि ओवरलोड वाहनों पर जब तक रोक नहीं लगेगी सड़कों का बार-बार मेंटीनेंस करना संभव नहीं है। यही स्थिति जिले भर के दर्जनों सड़कों की भी है। जिनके लिए ओवरलोड वाहन नासूर बनते जा रहे है।

---------

कोट

ओवरलोड वाहन के खिलाफ लगातार कार्रवाई चल रही है। जयपुर इलाके में भी ओवरलोड वाहन की छापेमारी के लिए स्थानीय पुलिस प्रशासन के साथ ओवरलोड वाहनों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की जाएगी।

अशोक कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी

chat bot
आपका साथी