कहीं बूंद बूंद को तरस रहे लोग, कहीं सड़कों पर बह रहा पानी

बांका। जल स्तर दिन हुआ दिन पताल छूता जा रहा है। सिचाई की बात तो दूर पीने के पानी को लाले पड़ रहे हैं। हर घर नल जल के राह में कहीं संवेदक कहीं विभाग तो कहीं इस सुविधा का उपयोग करने वाले उपभोक्ता ही खलनायक बन बैठे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 10:09 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 03:38 PM (IST)
कहीं बूंद बूंद को तरस रहे लोग, कहीं सड़कों पर बह रहा पानी
कहीं बूंद बूंद को तरस रहे लोग, कहीं सड़कों पर बह रहा पानी

बांका। जल स्तर दिन हुआ दिन पताल छूता जा रहा है। सिचाई की बात तो दूर पीने के पानी को लाले पड़ रहे हैं। हर घर नल जल के राह में कहीं संवेदक, कहीं विभाग, तो कहीं इस सुविधा का उपयोग करने वाले उपभोक्ता ही खलनायक बन बैठे हैं।

कटोरिया प्रखंड में जयपुर पंचायत को विश्व बैंक ने गोद लेकर स्वच्छ पंचायत के साथ हर घर नल का जल पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। लगभग डेढ़ करोड़ की लागत से नारायणपुर में बना पानी टंकी से सिर्फ नारायणपुर गांव के पांच एवं छह वार्ड को छोड़कर अन्य वार्ड में बूंद भर पानी नहीं जा रहा है। जयपुर में जलस्तर 80 फीट से नीचे पहुंच जाने के कारण चापाकल भी फेल हो जा रहा है। ऐसे में लोगों के सामने पीने के पानी को लेकर हाहाकार मचा है। नारायणपुर गांव में मनमाने तरीके से पानी सड़कों पर बहाया जा रहा है। सुबह और शाम पानी टंकी से पानी चालू होते ही सड़कों पर बरसात की तरफ पानी बहना शुरू हो जाता है। कुल आठ वार्ड में पानी पहुंचाने की क्षमता वाले पानी टंकी से मात्र दो वार्ड में ही पानी आपूर्ति हो पाती है। अन्य वार्ड में पहुंचने वाला पानी नारायणपुर गांव के सड़कों पर बहकर बर्बाद हो रहा है। जिसे न तो कोई प्रतिनिधि देखने वाला है और ना ही कोई अधिकारी। लिहाजा जयपुर बाजार, भलुआ, यादव मार्केट 44 मोड़ के वार्डों में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। जयपुर बाजार के अरविद चौधरी, प्रदीप साह, मनोज भारती, रिकु नंदी, मनोहर साह, मोहम्मद इकबाल सहित दर्जनों लोगों का कहना है कि उन लोगों को कनेक्शन तो दे दिया गया है मगर पानी आज तक नहीं मिला। इन लोगों ने विभाग से अविलंब सड़कों पर पानी बहाव को बंद कर अपने नलों में पानी की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर इन लोगों ने गोलबंद होकर विभाग के खिलाफ मोर्चा खोलने का मन बनाया हैं।

--------

कोट:

नारायणपुर के दोनों वार्ड में नल का पानी सड़कों पर बहा देने के कारण अन्य वार्ड में पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लोगों को समझाने के बावजूद कोई असर नहीं हो रहा है। विभाग को सूचना दे दी गई है।

मुकेश महतो, पंप चालक, जयपुर

chat bot
आपका साथी