डायवर्सन का ह्यूम पाइप नदी में समाया

बांका। मंगलवार की रात तेज बारिश के कारण पानी के बहाव से शंभूगंज - असरगंज मुख्य मार्ग गंगटी नदी पर बना डायवर्सन टूटने से आवागमन ठप हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:43 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 11:43 PM (IST)
डायवर्सन का ह्यूम पाइप नदी में समाया
डायवर्सन का ह्यूम पाइप नदी में समाया

बांका। मंगलवार की रात तेज बारिश के कारण पानी के बहाव से शंभूगंज - असरगंज मुख्य मार्ग गंगटी नदी पर बना डायवर्सन टूटने से आवागमन ठप हो गया है। इससे बुधवार को मुंगेर जिला सहित दर्जनों गांवों का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क टूट गया।

दरअसल तेज बारिश होने के कारण गंगटी नदी का जलस्तर अधिक बढ़ गया। इससे डायवर्सन के उपर से पानी करीब एक फीट तक स्पील करना शुरू हो गया। इसके बाद पुल निर्माण कंपनी के संवेदक ने डायवर्सन के उपर से पानी रोकने के लिए करीब 40 फीट मिट्टी का बांध दिया। पर तेज धार ने नदी तल के नीचे बैठाए गए ह्यूम पाइप के समीप गहरा सुराख कर दिया। बाद में पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता श्यामदेव यादव ने डायवर्सन के दोनों छोर पर बैरिकेडिग लगाकर मार्ग को अवरूद्ध कर दिया। जिससे दोपहर 12 बजे के बाद लोगों का मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया। यहां तक कि एंबुलेंस एवं शव वाहन भी डायवर्सन पर काफी देर फंसे रहने के बाद उक्त मार्ग होकर जाना पड़ा। विभूति प्रसाद सिंह, हिटलर कुमार, अजय यादव, पिटू दास सहित अन्य का कहना था कि विभाग द्वारा इसमें लापरवाही बरती जा रही है।

----------------------

कोट

डायवर्सन के नीचे तीन लेयर में ह्यूम पाइप दिया गया था। अचानक नदी में अनुमान से अधिक जलस्तर बढ़ने के कारण परेशानी हुई है। मार्ग बहाल करने के लिए इंतजाम किया जा रहा है।

श्यामदेव यादव, एसडीओ, पीडब्लूडी

chat bot
आपका साथी