घरों में पढ़ी नमाज, मांगी कोरोना के खात्मे की दुआएं

बांका। शहर से ग्रामीण क्षेत्रों में दो गज की दूरी के साथ शुक्रवार को ईद मनाया गया। इस क्र

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 12:47 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:47 AM (IST)
घरों में पढ़ी नमाज, मांगी कोरोना के खात्मे की दुआएं
घरों में पढ़ी नमाज, मांगी कोरोना के खात्मे की दुआएं

बांका। शहर से ग्रामीण क्षेत्रों में दो गज की दूरी के साथ शुक्रवार को ईद मनाया गया। इस क्रम में लोगों ने अपने-अपने घरों में ईद की नमाज अदा की। मौके पर लोगों ने कोरोना खात्मे की अल्ला से दुआ मांगी। शहर के शिवाजी चौक स्थित मस्जिद में हाजी मुनीरउद्दीन ने ईद की नमाज अदा किया। नमाज अता करने के बाद सभी ने एक दूसरे को गले मिलकर ईद की बधाई दी। हाजी मुनीरउद्दीन ने बताया कि इस बार के तकरीर में कोरोना महामारी के खात्मे को लेकर दुआ की गई। पूरा विश्व इस बीमारी से त्रस्त है। इस से निजात मिले इसके लिए सभी मिलकर काम करने की जरूरत है। इधर, जामा मस्जिद में भी ईद की नमाज अदा की गयी। चांदन : सुबह से ही सभी परिवार के सदस्य नए नए कपड़े पहन कर एक दूसरे से गले मिल कर और हाथ मिला कर इस पर्व की खुशी मनाई। चांदन मुख्यालय सहित ,पहाड़पुर, सुईया, तेतरिया, बरफेडा, असुठा, भैरोगंज तीनसीमानी सहित अन्य गांवों में लोग घरों में ही नवाज अदा किया।

बौंसी : कोरोना को लेकर अधिकांश मुस्लिम भाइयों ने मस्जिदों की जगह अपने अपने घरों में ही नमाज अदा की। महामारी का असर ऐसा था कि ईद में गले मिलने की जगह लोग सलाम करते ज्यादा नजर आए।

शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भाई चारे के साथ ईद मनाया। शांतिपूर्ण माहौल में पर्व का समापन हुआ। ईद को लेकर डहुआ, कैरी, वंशीपुर ,बलुआतरी,बेना, गज्जर सहित अन्य जगहों पर उत्साह का माहौल था। ईद को लेकर बाजार में सेवई व दूध की खूब बिक्री हुई।

कटोरिया: कटोरिया बाजार, सुईया,आनंदपुर, घोरमारा,पड़मान व ग्रामीण क्षेत्र में घरों में रहकर नमाज अदा की। कोरोना संक्रमण के कारण ईद पर चकाचौंध देखने को नहीं मिली। लॉकडाउन के चलते इस बार लोग ईद की नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद नहीं जा पाए व ना ही इस वर्ष लोग रिश्तेदारों के पास जा सके।

धोरैया: मुगलकालीन ईदगाह कुरमा में ईद के नमाज के दौरान ईदगाह सुनी रही। जबकि यहां हर वर्ष पांच हजार से अधिक भीड़ ईद के नमाज में होती थी। चलना के अठगामा, बबुरा, विशनपुर ,करहरिया, कदमा, महिला, बलियास आदि ईदगाह व मस्जिदों में पांच लोग पहुंचकर सिर्फ नमाज पढ़कर औपचारिकता को पूरी किया। सभी लोगों ने अपने अपने घरों में ही सामाजिक दूरी बनाकर नमाज अदा करते हुए एक दूसरों को ईद की बधाई दी। शांति व्यवस्था को लेकर बीडीओ अभिनव कुमार भारती एवं थानाध्यक्ष महेश्वर प्रसाद राय ने पुलिस बलों के साथ कुरमा,चलना,विशनपुर,कदमा आदि स्थलों का जाकर जायजा लिया।

फुल्लीडुमर : नमाजियों, बच्चों एवं महिलाओं से गुलजार रहने वाले मस्जिद एवं ईदगाह सुनसान दिखे । नमाजियों ने अपने अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा की । इस मौके पर इटहरी ,खजाना,सादपुर,पुरानी राता चोन्हा ,गोड़ा स्थित मस्जिदों में भीड़ नहीं रही । गोड़ा के मु निजाम ,चोन्हा के मु मुस्लिम अंसारी, मु वाहिद ,खजाना के मौलाना मुस्तफा आदि ने बताया कि कोरोना महामारी को लेकर सतर्कता जरूरी हैं ।

रजौन: क्षेत्र में कोरोना के लेकर लॉकडाउन के चलते लोग घरों में नमाज अदा कर कोरोना से जल्द छुटकारा दिलाने की दुआ मांगी। मकरमडीह मस्जिद के मौलाना मु अजीमुद्दीन रिजवी एवं मोजीम कलीम अंसारी ने कहा कि दो गज की दूरी के साथ नमाज अदा की।

बाराहाट: गाइडलाइन का पालन करते हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने इस बार अपने घरों में ही ईद की नमाज अदा की । लिहाजा इस बार ज्यादातर लोग इंटर मीडिया पर ही एक दूसरे को ईद की बधाई देते दिखे।

पंजवारा: लोगों ने एक दूसरे के साथ गले मिल त्योहार की खुशियों को साझा किया। हालांकि कोरोना संक्रमण व जारी लॉकडाउन को लेकर सड़कों पर मस्जिदों में लोगों के जुटान व आवाजाही कम देखी गई।

अमरपुर : धीमड़ा, चिरैया, गरीबपुर, संग्रामपुर, दौना, सुल्तानपुर, हसनपुर, डुमरामा, अमरपुर बाजार, भरको, कटोरिया, महगामा, चोरवैय सहित अन्य अल्पसंख्यक गांवों में सुबह से ही लोग ईद को लेकर तैयारी शुरू कर दिया था । लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए सभी मस्जिद में कुछ लोग ही नमाज अदा किया । शेष सभी अपने-अपने घरों में ही ईद का नमाज अदा किया ।

chat bot
आपका साथी