300 एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी होगी रद

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु बांका जिले में कई स्थानों पर सरकारी जमीन की भी फर्जी जमाबंदी कायम कर दिया गया है। डीएम सुहर्ष भगत ने जब जांच कराई तो कुछ माफिया द्वारा ऐतिहासिक पर्यटक स्थल मंदार स्थित कामधेनु मंदिर की पांच एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी कायम करने की बात सामने आई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 10:07 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:10 PM (IST)
300 एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी होगी रद
300 एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी होगी रद

2बीएन 4

-मंदार स्थित कामधेनू मंदिर की पांच एकड़ जमीन की हुई फर्जीजमाबंदी

-बौंसी में अभिजीत पावर प्लांट की 75 एकड़ जमीन की चल रही सुनवाई

-सभी प्रखंडों में फर्जी जमाबंदी की कुंडली पर प्रशासन की नजर

बिजेन्द्र कुमार राजबंधु, बांका : जिले में कई स्थानों पर सरकारी जमीन की भी फर्जी जमाबंदी कायम कर दिया गया है। डीएम सुहर्ष भगत ने जब जांच कराई तो कुछ माफिया द्वारा ऐतिहासिक पर्यटक स्थल मंदार स्थित कामधेनु मंदिर की पांच एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी कायम करने की बात सामने आई। इसके अलावा पावर प्लांट अभिजीत ग्रुप की 75 एकड़ सहित 300 एकड़ से अधिक जमीन की फर्जी जमाबंदी कायम करने का मामला सामने आया है। सभी की सुनवाई के बाद जमाबंदी रद करने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि सभी की सुनवाई चल रही है। इसके बाद इसे रद करने की प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

मंदार स्थित कामधेनू मंदिर की लगभग पांच एकड़ जमीन की फर्जी जमाबंदी की सूचना प्रशासन को मिली है। इसके अलावा बौंसी प्रखंड में ही अभिजीत पावर प्लांट की लगभग 75 एकड़ जमीन शामिल है। चर्चा है कि इसी प्रखंड के बाजार स्थित एक एकड़ सरकारी जमीन पर कुछ लोगों द्वारा कंस्ट्रक्शन किया जा रहा है। इस पर भी प्रशासन की नजर है। बांका प्रखंड में 122 एकड़ जमीन की जांच चल रही है। इसके साथ ही कटोरिया प्रखंड के जमदाहा के पास 10 एकड़ जमीन की भी कुछ व्यक्तियों द्वारा फर्जी जमाबंदी कायम किया गया है। सूत्रों के अनुसार अमरपुर प्रखंड में छह, बेलहर में 10, रजौन में सात, बाराहाट में 10, धोरैया में आठ, फुल्लीडुमर में 11, चांदन प्रखंड में भी सौ एकड़ से अधिक जमीन शामिल हैं। सभी की सूची बनाकर प्रशासन द्वारा सुनवाई की जा रही है। इस पर शीघ्र ही निर्णय की घड़ी आने वाली है।

---------------

कोट

फर्जी जमाबंदी के मामले में प्रशासन सख्त है। डीएम सुहर्ष भगत के नेतृत्व में राजस्व सहित लगान वसूली से लेकर दाखिल खारिज में बांका जिला नंबर वन पूरे बिहार में आया है। फर्जी जमाबंदी मामले में 300 एकड़ से अधिक का मामला सामने आया है। जिसकी सुनवाई चल रही है।

माधव कुमार सिंह, एडीएम, बांका

chat bot
आपका साथी