2045 बूथों पर 14 लाख वोटर करेंगे इस बार मतदान

बांका। आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही जिले में चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Sep 2020 09:15 PM (IST) Updated:Fri, 25 Sep 2020 09:15 PM (IST)
2045 बूथों पर 14 लाख वोटर करेंगे इस बार मतदान
2045 बूथों पर 14 लाख वोटर करेंगे इस बार मतदान

बांका। आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही जिले में चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज हो गई। इस बार विधानसभा चुनाव में जिले के 14 लाख 11 हजार मतदाता 2045 बूथों पर अपने मतों का प्रयोग करेंगे। जिले में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से मतदान होगा।

डीएम सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुहर्ष भगत ने बताया कि शुक्रवार की दोपहर से जिले में आदर्श आचार संहिता लगने के साथ ही धारा 144 लागू हो गई है। अब किसी भी तरह की राजनीतिक गतिविधि पर पूरी तरह से पाबंदी लग गई है। उन्होंने सभी राजनीतिक दलों सार्वजनिक स्थानों पर लगे पोस्टर व बैनर को हटाने का निर्देश दिया है। उन्होंने बताया कि अगर किसी कारणवश किसी का नाम मतदाता सूची में नहीं जुड़ पाया है तो वे 30 सितंबर तक आवेदन देकर अपना नाम जुड़वा सकते हैं। डीएम ने बताया की कोरोना को देखते हुए इस प्रत्याशी के साथ नामांकन के वक्त मात्र दो ही लोग मौजूद रह सकेंगे। साथ ही काफिला के लिए पांच वाहनों की मंजूरी दी जा सकेगी। इस बार सभा के लिए जगह का चयन जिला प्रशासन द्वारा किया जाएगा। सभा में शारीरिक दूरी का ख्याल रखना अनिवार्य होगा। सभा में मौजूद लोगों के लिए मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था आयोजन समिति को करना होगा। उन्होंने बताया कि 20 स्टेटिक टीम व 25 फ्लाइंग टीम का गठन किया गया है। डीएम ने बताया कि कोरोना पीड़ित भी कर पोस्टल बैलेट से मतदान कर सकते हैं। बताया कि नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चार व सामान्य बूथों पर छह बजे तक मतदान होगा।

---------

6626 पर 107 की हुई कार्रवाई: एसपी

एसपी अरविद कुमार गुप्ता ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पर्याप्त अर्धसैनिक बल मौजूद रहेंगे। नक्सल प्रभावित कटोरिया व बेलहर विधानसभा में शाम के चार बजे तक ही मतदान होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव को लेकर 6626 लोगों पर धारा 107 के तहत कार्रवाई की गई है, जबकि 43 के खिलाफ सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है। बताया कि किसी भी मामले में छह से माह फरार चल रहे लोगों का नाम मतदाता सूची से हटाने का प्रस्ताव भी भेजा गया है। एसपी ने बताया कि सोशल साइट पर निगरानी के लिए साइबर सेल का गठन किया गया है। जिले में करीब तीन हजार महिला कर्मी को मतदान कार्य में लगाया जायेगा। इस मौके पर एसडीओ मनोज कुमार चौधरी, अपर समाहर्ता अमिताभ कुमार श्रीवास्तव, उपनिर्वाचन पदाधिकारी सुरेश प्रसाद, डीपीआरओ रंजन चौधरी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी