जिले में किसानों के बीच बांटे जा रहे पौधे

बांका। जिले के विभिन्न प्रंखडों के किसानों द्वारा एकीकृत उद्यानिक योजना शुष्क क्षेत्र के तहत फलों की खेती के लिए आवेदन दिया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 11:57 PM (IST) Updated:Thu, 13 Aug 2020 06:12 AM (IST)
जिले में किसानों के बीच बांटे जा रहे पौधे
जिले में किसानों के बीच बांटे जा रहे पौधे

बांका। जिले के विभिन्न प्रंखडों के किसानों द्वारा एकीकृत उद्यानिक योजना शुष्क क्षेत्र के तहत फलों की खेती के लिए आवेदन दिया गया था। जिले को प्राप्त लक्ष्य 83 हेक्टेयर में अनार, शरीफा, नीबू, संतरा और बेर की खेती होनी है। इसको लेकिन किसानों से आवेदन मांगा गया था।

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूरज कुमार ने बताया कि जिले में एकीकृत उद्यानिक योजना शुष्क क्षेत्र के तहत राज्य के आठ जिलों का चयन किया गया था। इसके तहत जिले में 83 हेक्टेयर में फल की खेती का लक्ष्य मिला है। इसके लिए किसानों द्वारा दिए गए आवेदन स्वीकृत होने के बाद किसानों के बीच पौधे का वितरण का काम शुरू कर दिया गया है। राज्य बागवानी मिशन के तहत किसानों को प्रशिक्षित कर उनके बीच पौधा का वितरण किया गया। साथ ही उन्हें पौधारोपण विधि से भी अवगत कराया गया। योजना के लाभ के लिए जिले के करीब सौ से अधिक किसानों ने आवेदन किया है। 83 हेक्टेयर में 20 हजार 426 पौधे लगाए जाने हैं।

---------

फल की खेती पर किसानों को मिलेगा अनुदान

उद्यान विभाग के अनुसार किसानों को फल की खेती पर अनुदान दिए जाएंगे। इसमें अनार के लिए 11 हजार 778 रुपये प्रति एकड़, शरीफा के लिए 13 हजार पांच सौ रुपये, नीबू के लिए आठ हजार 164 रुपये, संतरा के लिए छह हजार 168 रुपये और बेर के लिए पांच हजार 850 रुपये प्रति एकड़ अनुदान दिए जाएंगे।

----------

कोट

जिले में एकीकृत उद्यानिक योजना शुष्क क्षेत्र के तहत फलों की खेती के लिए 83 हेक्टेयर का लक्ष्य मिला था। इसमें किसानों से आवेदन लिए गए थे। इसके अनुरूप सभी किसानों को पोधा दिया जा रहा है। वहीं नियमानुसार सभी किसानों को अनुदान दिया जाएगा।

डॉ. अमृता कुमारी, सहायक निदेशक, उद्यान

chat bot
आपका साथी