न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 31 तक करा सकेंगे पंजीयन

बांका। इस बार किसानों को धान की अछी उपज होने की उम्मीद थी लेकिन पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से फसल को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सरकार द्वारा किसानों को उनके उपज का सही कीमत मिले इसके लिए हर साल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जाती है। इसमें ज्यादा से ज्यादा किसान अपना धान बेच सके इसके लिए किसानों से आनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:26 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:26 PM (IST)
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 31 तक करा सकेंगे पंजीयन
न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए 31 तक करा सकेंगे पंजीयन

बांका। इस बार किसानों को धान की अच्छी उपज होने की उम्मीद थी, लेकिन पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश से फसल को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। सरकार द्वारा किसानों को उनके उपज का सही कीमत मिले इसके लिए हर साल न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जाती है। इसमें ज्यादा से ज्यादा किसान अपना धान बेच सके इसके लिए किसानों से आनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है।

जिला सहकारिता पदाधिकारी संगीता कुमारी ने बताया कि किसानों की आमदनी को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा किसानों का न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान की खरीद की जाती है। इससे किसानों को उनकी फसल की सही कीमत मिल सके। सभी किसानों को इसका लाभ मिले इसके लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने के लिए इच्छुक किसानों से आनलाइन आवेदन मांगा जा रहा है। इसमें रैयत और गैर रैयत दोनों तरह के किसान आवेदन कर सकते है। रैयत किसान को अपनी जमीन का ब्योरा देना होगा। इसके साथ ही गैर रैयत किसानों को अपने भू स्वामी द्वारा पट्टे या बटाई पर लिए गए भूमि का ब्योरा देना होगा। आनलाइन आवेदन होने के बाद इसकी कई स्तर पर जांच की जाएगी। योग्य पाए जाने पर ही किसानों से धान खरीद की जाएगी।

---------

कोट:

अभी जिला वार धान खरीद संबंधित लक्ष्य नहीं आया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर धान बेचने को इच्छुक किसान 31 अक्टूबर तक विभाग के साइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिले को लक्ष्य प्राप्त होने एवं विभाग द्वारा दिए निर्देश के अनुसार धान की खरीद की जाएगी।

संगीता कुमारी, जिला सहकारिता पदाधिकारी, बांका

chat bot
आपका साथी