यूरिया की किल्लत से किसान परेशान, चार सौ रुपये बोरी बेचने का आरोप

बांका। प्रखंड क्षेत्र में यूरिया की किल्लत जारी है। किसान कोसों पैदल या साइकिल सहित अन्य वाहनों से सफर कर बेलहर और साहबगंज बाजार के विक्रेताओं के दुकान तक पहुंच रहे हैं। घंटों तक भूखे प्यासे लाइन में खड़े होने बाद भी यूरिया नसीब नहीं हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 10:21 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 10:21 PM (IST)
यूरिया की किल्लत से किसान परेशान, चार सौ रुपये बोरी बेचने का आरोप
यूरिया की किल्लत से किसान परेशान, चार सौ रुपये बोरी बेचने का आरोप

बांका। प्रखंड क्षेत्र में यूरिया की किल्लत जारी है। किसान कोसों पैदल या साइकिल सहित अन्य वाहनों से सफर कर बेलहर और साहबगंज बाजार के विक्रेताओं के दुकान तक पहुंच रहे हैं। घंटों तक भूखे प्यासे लाइन में खड़े होने बाद भी यूरिया नसीब नहीं हो रही है। किसानों को देख विक्रेता दुकान का गेट बंद कर दे रहे हैं। बारी-बारी से अंदर बुलाकर निर्धारित दर से अधिक राशि वसूल कर रहे हैं। जिससे किसानों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे किसान आंदोलन तक को उतारू हो जा रहे हैं।

सोमवार को रांगा बाजार में बेलहर-बांका मुख्यमार्ग को उग्र किसान जाम करने के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन बीएओ से फोन पर बात होने बाद शांत हुए। बनगामा गांव के किसान अरविद सिंह, चैती के फंटूश कुमार यादव आदि ने बताया कि रांगा बाजार के खाद विक्रेता द्वारा दुकान के गेट को अंदर से बंद कर दिया गया। आधार कार्ड खिड़की के माध्यम से अंदर फेंकने को कह दिया।किसानों ने आधार कार्ड को फेंकना शुरू कर दिया। इसके बाद बारी-बारी से अंदर बुलाया जाने लगा।वहां किसानों से प्रति बोरी 266 रुपये के बदले चार सौ रुपये तक वसूल की गई। बड़ी संख्या में किसान घंटों तक लाइन में खड़े रहे। विक्रय केंद्र पर कृषि विभाग का कोई कर्मी उपस्थित नहीं थे। तब बीएओ से फोन पर बात की गई। जिन्होंने लिखित शिकायत करने को कहा है। वहीं, पेकाहा गांव के नवल यादव, निमहार के गोविद यादव ने बताया कि पांच से छह किलोमीटर साइकिल से सफर करने के बाद भी खाद नहीं मिल रहा है। बीएओ रजनीश कुमार गिरापु ने बताया कि किसानों को सरकारी दर पर ही खाद उपलब्ध कराया जाएगा। कालाबाजारी बर्दास्त नहीं की जाएगी। रांगा के विक्रेता द्वारा अधिक कीमत वसूलने की शिकायत मिली है। मामले की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी