कटोरिया में 13 सरपंच पास, दो के खिलाफ जनता का फैसला

संवाद सूत्र जयपुर (बांका) कटोरिया पंचायत चुनाव में अधिकांश पदों पर बदलाव की बयार दिखी। जनता के नाराजगी का आलम यह रहा कि 15 पंचायतों में मात्र चार मुखिया ही अपनी कुर्सी बचा सके जबकि पंचायत समिति में प्रमुख उपप्रमुख सहित 23 में से 18 पंचायत समिति सदस्यों को जनता ने नकार दिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 09:48 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:48 PM (IST)
कटोरिया में 13 सरपंच पास, दो के खिलाफ जनता का फैसला
कटोरिया में 13 सरपंच पास, दो के खिलाफ जनता का फैसला

संवाद सूत्र, जयपुर (बांका) : कटोरिया पंचायत चुनाव में अधिकांश पदों पर बदलाव की बयार दिखी। जनता के नाराजगी का आलम यह रहा कि 15 पंचायतों में मात्र चार मुखिया ही अपनी कुर्सी बचा सके, जबकि पंचायत समिति में प्रमुख, उपप्रमुख सहित 23 में से 18 पंचायत समिति सदस्यों को जनता ने नकार दिया। पुराने मात्र पांच पंसस ही बचे। मगर गांव की अदालत में फैसला सुनाने वाले मी लाड (सरपंच) के प्रति जनता ने गजब का विश्वास दिखाया। प्रखंड में 13 ग्राम कचहरी सरपंचों को दोबारा जनता ने कुर्सी देकर न्याय करने का हक दिया। जबकि दो सरपंच के खिलाफ जनता ने फैसला सुना दिया। बड़वासनी एवं भोरसार-भेलवा पंचायत अदालत का मी-लाड बदल दिया है। बड़वासनी में फुलेश्वर ठाकुर को हराकर गणेश ठाकुर एवं भोरसार भेलवा पंचायत में रेखा देवी को हराकर बुटानी देवी सरपंच बनी। जयपुर पंचायत में डायन के आरोप में अपने समाज से बहिष्कृत चुडकी देवी को जनता ने दोबारा सरपंच की पगड़ी पहनाई है। सबसे खास मनिया पंचायत के टेक नारायण मंडल ने 2006 से लगातार चौथी बार सरपंच बन कर एक मिसाल कायम की है।

--------------

सास बनी जिप सदस्य बहू पंसस

कटोरिया पूर्वी क्षेत्र के लक्ष्मीपुर गांव में सास-बहू की सियासत सफल रही। सास गायत्री देवी निकटतम प्रतिद्वंदी कमलेश्वरी साह को पराजित कर पूर्वी जिला परिषद सदस्य बन गई है। वही बहू रूपा कुमारी 740 मत प्राप्त कर निर्वाचित क्षेत्र संख्या 16 से पंचायत समिति सदस्य निर्वाचित हुई है। सास-बहू के सफलता की सियासत की चर्चा आम है। दोनों सास-बहू पहली बार चुनावी मैदान में आकर जीत का स्वाद चखा है। रूपा कुमारी ने जीत के साथ ही अब प्रमुख की दावेदारी ठोक दी है।

chat bot
आपका साथी