कटोरिया में 70. 55 प्रतिशत हुआ मतदान, मतगणना कल

संवाद सूत्र कटोरिया (बांका) नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कटोरिया प्रखंड में आठवें चरण का पंचायत चुनाव बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। इस क्रम में 70. 55 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव में 42 हजार 288 महिला एवं 40 हजार 18 पुरुष वोटरों ने मतदान में भाग लिया। चुनाव में पुरुषों पर फिर महिला भारी रहीं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 09:33 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 09:33 PM (IST)
कटोरिया में 70. 55 प्रतिशत हुआ मतदान, मतगणना कल
कटोरिया में 70. 55 प्रतिशत हुआ मतदान, मतगणना कल

फोटो 24बीएन 1,2,3,4,5

-निवर्तमान प्रमुख सहित दो दर्जन को लिए गए हिरासत में

- इधर-उधर घूमने पर 38 वाहनों को किया गया जब्त

- डीएम और एसपी ने बूथों का लिया जायजा

संवाद सूत्र, कटोरिया (बांका) : नक्सल प्रभावित क्षेत्र के कटोरिया प्रखंड में आठवें चरण का पंचायत चुनाव बुधवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया। इस क्रम में 70. 55 प्रतिशत मतदान हुआ है। चुनाव में 42 हजार 288 महिला एवं 40 हजार 18 पुरुष वोटरों ने मतदान में भाग लिया। चुनाव में पुरुषों पर फिर महिला भारी रहीं। चुनाव के बाद 504 पदों के लिए 1549 प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटी एवं ईवीएम में बंद हो गया। मतगणना 26 नवंबर को की जाएगी। चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए डीएम सुहर्ष भगत व एसपी अरविद कुमार गुप्ता ने कई बूथों का निरीक्षण किया है।

इस दौरान निवर्तमान प्रमुख प्रमोद मंडल सहित दो दर्जन लोगों को हिरासत में लिया गया, जबकि 38 वाहन भी जब्त किए गए। डीएम ने बताया कि प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान हुआ है। प्रमोड प्रेस लिखी गाड़ी में घूम रहे थे।

----------

कुछ मतदान केंद्रों में ईवीएम में गड़बड़ी होने की शिकायत

मतदान शुरू होने के साथ ही मतदान केंद्र संख्या 20 मुखिया के लिए ईवीएम सीयू काम नहीं कर रहा था। मतदान केंद्र संख्या 107 जिला परिषद सदस्य के ईवीएम में सीयू आवाज नहीं कर रहा था एवं बीयू का बटन काम नहीं कर रहा था सहित 14 जगह में खराब होने की शिकायत मिली। इससे करीब एक घंटे तक मतदान प्रभावित रहा। बाद में इसे ठीक भी करा दिया गया।

---------

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

चुनाव को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने व्यापक पैमाने पर किलेबंदी की थी। सुपर जोन में डीडीसी रवि प्रकाश, अपर समाहर्ता माधव कुमार सिंह सहित अन्य जिला के वरीय पदाधिकारी मानिटरिग कर रहे थे। पल-पल के लिए वोटिग प्रतिशत का आंकड़ा के लिए बनाए गए प्रखंड सभागार भवन में नियंत्रण कक्ष की स्थिति ठीक नहीं थी। वोट का प्रति घंटा प्रतिशत का आंकड़ा देने की बात तो दूर तीन घंटे में भी प्रतिशत का आकड़ा नहीं मिल रहा था। नियंत्रण कक्ष की कमान एलएसबीए के प्रखंड सामान्य विभूति भूषण के अलावा बीसीओ राजेश कुमार सहित एक दर्जन कर्मी संभाल रहे थे।

--------

युवा वोटरों में दिखा जोश

प्रखंड के कई गांव में सरकार बनाने के के लिए युवा का जोश दिख रहा था। खासकर पहली बार वोट देने वाले युवाओं के चेहरे पर अधिक खुशी की झलक दिख रही थी। बाघमारी के मतदान केंद्र संख्या 36 पर पहली बार वोट देने पहुंचे रोहित कुमार सिंह, धर्मेंद्र कुमार सिंह, डोली कुमारी सहित अन्य ने बताया कि पहली बार वोट कर रहे हैं। पहले सुनते थे वोट कैसे होता है। इस बार खुद वोट देकर खुशी जाहिर की। इसके अलावा बूथ संख्या 158 पर रिमझिम कुमारी, राजेश कुमार सिंह, पंकज कुमार सिंह सहित अन्य लोगों ने पहली बार वोट दिया। कुछ बूथों पर बुजुर्ग महिला- पुरुष एवं कई दिव्यांग और बीमार लोग भी वोट देने मतदान केंद्र तक पहुंच रहे थे।

----------

उपद्रवियों पर पुलिस पुलिस की मुस्तैदी भारी

डीएम सहित एसडीओ डा. प्रीति, डिप्टी कलेक्टर अजय कुमार, बेलहर प्रेमचंद सिंह, एसएसबी कमांडेंट थानाध्यक्ष नीरज तिवारी, सूईया थानाध्यक्ष देवेंद्र राय सहित जिले के प्रशासनिक पदाधिकारी मतदान केंद्रों का दौरा करते दिखे।

chat bot
आपका साथी